Gupt Navratri Totake: गुप्त नवरात्रि के खत्म होने से पहले ले आये ये चीज़े घर में, फिर देखिए चमत्कार

ज्योतिषाचार्य की मानें तो गुप्त नवरात्रि के खत्म होने से पहले घर में कुछ शुभ चीजें लाने से मां दुर्गा के साथ मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है और देवियों का घर में वास होता है.

Update: 2024-07-08 18:20 GMT

Gupt Navratri Totake : हर साल आषाढ़ मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से गुप्त नवरात्रि की शुरुआत होती है. इस साल आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 6 जुलाई से हो चुकी है. वहीं, नवरात्रि का समापन 15 जुलाई को होगा.

शास्त्रों में नवरात्रि के पर्व का विशेष महत्व बताया गया है. आषाढ़ गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा की 10 महाविद्याओं की आराधना की जाती है. इसमें साधक कई सिद्धियां भी प्राप्त करते हैं.

ज्योतिषाचार्य की मानें तो गुप्त नवरात्रि के खत्म होने से पहले घर में कुछ शुभ चीजें लाने से मां दुर्गा के साथ मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है और देवियों का घर में वास होता है.

1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गुप्त नवरात्रि के दौरान घर पर मां लक्ष्मी की तस्वीर लाने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. आषाढ़ गुप्त नवरात्रि में यह उपाय घर-परिवार और व्यापार के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है. लेकिन, मां लक्ष्मी की वही तस्वीर घर लाएं, जिसमें मां कमल के फूल पर विराजमान हों और हाथ में सोने की मुहरें हों.




2. नवरात्रि में सुहागिन महिलाओं को श्रृंगार के सामान जरूर खरीदने चाहिए और श्रृंगार करना चाहिए. मान्यता है कि गुप्त नवरात्रि में श्रृंगार करने से स्त्री को सदा सौभाग्यवती रहने का आशीर्वाद प्राप्त होता है. महिलाएं मां लक्ष्मी को भी श्रृंगार का सामान अर्पित करें. इससे मां बहुत प्रसन्न होंगी.

3. आषाढ़ माह की गुप्त नवरात्रि के दौरान घर में मोर पंख लाकर उसे मंदिर में स्थापित करने से कई फायदे होते हैं. मोर पंख को भगवान का अंश माना जाता है. मां लक्ष्‍मी की एक सवारी में से मोर भी होता है. नवरात्रि में मोर पंख घर में लाने से मां लक्ष्‍मी का वास होता है और सुख समृद्धि भी बढ़ती है.




4. कमल का फूल मां लक्ष्मी को अति प्रिय है. गुप्त नवरात्रि में कमल का फूल घर लाएं और मां लक्ष्मी को पूजा के दौरान अर्पित करें. अगर आप किसी कारण कमल का फूल नहीं ला सकते तो कमल फूल की तस्वीर भी ला सकते हैं.

5. बहुत से लोग अपने घर में चांदी का सिक्का रखते हैं. अगर गुप्त नवरात्रि में चांदी का सिक्का घर लाएं तो काफी शुभ माना गया है. ऐसा सिक्का लाना चाहिए, जिसमें मां लक्ष्मी की तस्वीर अंकित हो. इस उपाय को करने से घर पर बरकत बनी रहती है.

Tags:    

Similar News