Conch Astro Tips : क्या आपके पूजा कमरे में भी है शंख ?...तो सप्ताह के सातों दिन करें ये उपाय

Conch Astro Tips : शंख का संबंध बुध और सूर्य ग्रहों से भी माना जाता है. सप्ताह के सातों दिन के अनुसार किए गए उपाय आपके जीवन में बड़े बदलाव ला सकते हैं.

Update: 2024-06-27 17:52 GMT

Conch Astro Tips : सनातन धर्म में पूजा में शंख उपयोग ना हो तो कुछ अधूरा महसूस होता है. वहीं शंख को हिन्दू धर्म में अत्यंत शुभ माना गया है. इसकी ध्वनि से ना सिर्फ नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह खत्म होता है, बल्कि आपके घर में समृद्धि भी आती है.

शंख को समुद्रज, कंबु, सुनाद, पावनध्वनि, कंबु, कंबोज, अब्ज, त्रिरेख, जलज, अर्णोभव, महानाद, मुखर, दीर्घनाद, बहुनाद, हरिप्रिय, सुरचर, जलोद्भव, विष्णुप्रिय, धवल, स्त्रीविभूषण, पाञ्चजन्य, अर्णवभव आदि नामों से भी जाना जाता है।

स्वस्थ काया के साथ माया देते हैं शंख। शंख दैवीय के साथ-साथ मायावी भी होते हैं। शंखों का हिन्दू धर्म में पवित्र स्थान है।

पूजा करने के लिए दक्षिणावर्ती शंख का ही उपयोग 

मान्यताओं के अनुसार, पूजा करने के लिए दक्षिणावर्ती शंख का ही उपयोग करना चाहिए. माना जाता है दक्षिणावर्ती शंख साक्षात लक्ष्मी का रूप होता है और इसे पूजा में उपयोग करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है जिससे घर में सुख शांति और समृद्धि आती है.

शंख का संबंध बुध और सूर्य ग्रहों से भी माना जाता है. सप्ताह के सातों दिन के अनुसार किए गए उपाय आपके जीवन में बड़े बदलाव ला सकते हैं. आइए जानते हैं दिन के अनुसार शंख के उपाय.



सोमवार- यह दिन देवों के देव महादेव का समर्पित है और इसे चंद्र का दिन भी कहा जाता है. ऐसे में आप इस दिन शंख में दूध भरकर भगवान शिव को अर्पित कर सकते हैं. ऐसा करने से कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है.

मंगलवार- यह दिन भगवान राम के अनन्य भक्त हनुमान जी को समर्पित है और इसे मंगल का दिन भी कहा गया है. ऐसे में इस दिन सूर्योदय से पहले शंख बजाने से कुंडली में मंगल ग्रह मजबूत होता है. साथ ही पराक्रम बढ़ता है.

बुधवार- यह दिन प्रथम पूज्य भगवान गणेश को समर्पित है. भगवान गणेश को प्यार से सभी बप्पा कहते हैं. माना जाता है कि गणेश भगवान को बुधवार के दिन शंख चढ़ाने से घर और जीवन की सभी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है.

गुरुवार- यह दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति ग्रह का दिन माना गया है. ऐसे में इस दिन शंख में जल भरकर भगवान विष्णु को अर्ध्य देने से गुरु ग्रह मजबूत होता है और समृद्धि आती है.

शुक्रवार- इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है और यह दिन शुक्र का दिन माना गया है. ऐसे में आप इस दिन शंख में गोपी चंदन और इत्र मिलाकर मां लक्ष्मी की पूजा करें. ऐसा करने से शुक्र मजबूत होगा और धन की परेशानी से निजात मिलेगी.

शनिवार- यह दिन शनि को समर्पित है और इसे शनि ग्रह का दिन माना गया है. ऐसे में इस दिन शनि देव की छाया में बैठकर शंख बजाने से शनि शांत होता है. साथ ही आपको कष्टों और परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

रविवार- यह दिन भगवान सूर्य को समर्पित किया गया है और यह सूर्य ग्रह का भी दिन है. इस दिन सूर्योदय से पहले उठकर शंख बजाने से कुंडली में सूर्य मजबूत होता है. इसके साथ ही आपके मान सम्मान में वृद्धि होती है और अच्छा स्वास्थ्य मिलता है.

Tags:    

Similar News