Bad Coconut in Pooja : जब पूजा में चढ़ा नारियल खराब या सूखा निकल जाता है...

Bad Coconut in Pooja : पूजा में नारियल अर्पित भी किया जाता है और उसे फोड़कर प्रसाद के रूप में खाया भी जाता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है जब पूजा का नारियल फोड़ने पर खराब निकल जाता है.

Update: 2024-07-11 17:14 GMT

Bad Coconut in Pooja :  नारियल को हिन्दू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. सनातन धर्म में नारियल को पवित्र माना गया है. इतना ही नहीं नारियल को सभी फलों में श्रेष्‍ठ माना गया है, इसलिए इसे श्रीफल भी कहा जाता है.

पूजा में नारियल अर्पित भी किया जाता है और उसे फोड़कर प्रसाद के रूप में खाया भी जाता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है जब पूजा का नारियल फोड़ने पर खराब निकल जाता है.

ऐसे में कई बार लोगों के मन में संशय आ जाता है. इसे शगुन-अपशगुन से जोड़कर भी देखा जाता है. आइए  जानते हैं कि पूजा का नारियल खराब निकलना क्‍या संकेत देता है.

खराब नारियल निकलने पर क्या करें



हिन्दू धर्म में मां लक्ष्मी की पूजा सबसे श्रेष्ठ मानी जाती है. उन्हीं में से एक नारियल मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. हर शुभ काम से लेकर नई चीज लाने पर भगवान को नारियल का भोग लगाया जाता है. वहीं नवरात्रि के दौरान माता के नौ दिनों तक कलश पर नारियल रखा जाता है. आखिरी दिन फोड़कर प्रसाद के रूप में बांट दिया जाता है, लेकिन कई बार यह नारियल फोड़ने पर खराब या सूखा निकल जाता है. यह बहुत ही शुभ होता है. इसकी वजह माना जाना है कि भगवान ने प्रसाद को ग्रहण कर लिया है यही वजह है कि नारियल अंदर से सूख गया है. ऐसा होना जल्द ही मनोकामना पूर्ति के संकेत भी देता है.


खराब नारियल को कहा फेंके

बहुत बार देखा होगा कि नारियल खराब निकलने पर बहुत से लोग फेंक कर भगवान को दूसरा नारियल अर्पित करते हैं, जो गलत है. ख़राब नारियल को कभी फेंकना नहीं चाहिए ना ही किसी जीव-जन्तु या पशु-पक्षी को देना चाहिए. हमेशा खराब नारियल को बहती हुई नदी या किसी जलाशय में विसर्जित कर देना चाहिए.

अच्छा नारियल प्रसाद के रूप में बांटें

ऐसे तो हर बार नारियल खराब नहीं निकलता है. जब नारियल अच्छा निकले तो वहीं भगवान को प्रसाद स्वरूप चढ़ाना चाहिए उसके बाद नारियल के प्रसाद के रूप में कन्याओं और अन्य सभी के बीच बांट देना चाहिए. यह शुभ माना जाता है

Tags:    

Similar News