Astrological guidance on Akshaya Tritiya 2024 : कड़ी मेहनत करने के बाद भी जूझ रहे आर्थिक संकट से...तो इस अक्षय तृतीया करें राशि अनुसार उपाय

बहुत मेहनत करने के बाद भी अगर आपको धन लाभ नहीं हो पा रहा है, तो आपको अपनी राशि के अनुसार कुछ उपाय जरूर करने चाहिए।

Update: 2024-05-09 16:49 GMT

आप अगर जीवन में आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं या फिर बहुत मेहनत करने के बाद भी अगर आपको धन लाभ नहीं हो पा रहा है, तो आपको अपनी राशि के अनुसार कुछ उपाय जरूर करने चाहिए। (Astrological guidance on Akshaya Tritiya 2024)

अक्षय तृतीया का दिन धन कुबेर और माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सबसे उत्तम दिन माना जाता है। 

 माता लक्ष्मी और कुबेर की कृपा आप पर बनी रहती है। आइए, जानते हैं अक्षय तृतीया पर राशि के अनुसार उपाय।




मेष राशि के लिए उपाय​

अक्षय तृतीया पर मेष राशि के जातकों को लाल कपड़े में सवा किलो मसूर की दाल बांधकर बिजनेस से जुड़ी जगह पर रखना चाहिए। वहीं, अगर आप नौकरी करते हैं, तो उस दाल को पूजा स्थान पर रखकर अक्षय तृतीया की अगली सुबह दान में दे दें। इससे आपको जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की मिलेगी।


 वृषभ के लिए उपाय​

अक्षय तृतीया पर वृषभ राशि वाले लोगों को एक कलश में जल भरकर दान करना चाहिए। वहीं, अगर आप आर्थिक संकट से मुक्त होना चाहते हैं, तो एक लोटे में गंगा जल भरकर सफेद कपड़े से उसका मुंह बंद कर दें। इसे पूजा घर में रखकर रोजाना 7 दिनों तक घर में इस पानी का छिड़काव करें।


मिथुन के लिए उपाय​

अक्षय तृतीया पर मिथुन राशि वाले जातकों को मूंग की दाल दान करनी चाहिए। इससे आपका भाग्योदय होगा। इसके अलावा पूजा घर में एक हरे कपड़े में चांदी का सिक्का लपेटकर रखें। इसे आपके जीवन में हमेशा वैभव और समृद्धि बनी रहेगी।

कर्क के लिए उपाय

कर्क राशि का चंद्रमा ग्रह से सम्बध होता है, इसलिए कर्क राशि वाले जातकों को अक्षय तृतीया के दिन मोती धारण करना चाहिए। चांदी का एक सिक्का जल में भरकर पूर्व दिशा की तरफ रख दें। अगले दिन इस पानी का छिड़काव पूरे घर में करें, इससे आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

 सिंह राशि के लिए उपाय​

सिंह राशि वाले जातकों को अक्षय तृतीया पर सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले उगते हुए सूर्य को जल देना चाहिए। इसके बाद गुड़ का दान करें। इससे आपका भाग्य मजबूत होगा और आपके जीवन में सुख और समृद्धि का वास होगा।


कन्या राशि के लिए उपाय

अक्षय तृतीया पर कन्या राशि वाले जातकों को कपूर की बाती जलाकर पूरे घर में घुमाना चाहिए। इस दिन हरी चूडियां, मूंग की दाल का दान जरूर करें, इससे आपके जीवन में हर तरह के संकट दूर हो जाएंगे और धन लाभ के साथ वैवाहिक पक्ष भी मजबूत होगा।

तुला के लिए उपाय

अक्षय तृतीया पर तुला राशि के जातकों को सफेद रंग के कपड़ों का दान करना चाहिए। आप चावल, मोती, पेठा आदि चीजें दान कर सकते हैं। वहीं, घर के वास्तु में सफेद रंग की चीजों को भी जगह जरूर दें।


 वृश्चिक राशि के लिए उपाय​

वृश्चिक राशि के जातकों को एक कांच की बोतल में शहद भरकर लाल कपड़े में लपेटकर रख देना चाहिए। इस शहद को अक्षय तृतीया के अगले दिन किसी गरीब या जरुरतमंद को दान में दे दें। इससे आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

धनु राशि के लिए उपाय

अक्षय तृतीया पर धनु राशि के जातकों को पीले कपड़े में हल्दी लपेटकर पूजा स्थल में रखना चाहिए इससे आपके जीवन में आर्थिक तरक्की बनी रहेगी। वहीं, इस दिन बूंदी के लड्डू भी बांटे, इससे आपके सारे आर्थिक संकट दूर हो जाएंगे।

मकर राशि के लिए उपाय

अक्षय तृतीया के दिन मकर राशि वाले लोगों को धन लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए एक बर्तन में तिल रखकर इसे काले रंग के कपड़े से लपेटकर रख दें। इसे पूर्व दिशा में रख दें। इससे आपका भाग्य मजबूत बनेगा।

कुंभ राशि के लिए उपाय

कुंभ राशि वाले जातकों को अक्षय तृतीया के दिन किसी जरुरतमंद की आर्थिक सहायता जरूर करनी चाहिए। इससे आपके संकट दूर हो जाएंगे। इसके अलावा आप अक्षय तृतीया पर लोहा, तिल और नारियल भी दान कर सकते हैं।

 मीन राशि के लिए उपाय​

अक्षय तृतीया पर पीले रंग के कपड़े में सरसों और एक चांदी का सिक्का बांधकर घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रख दें। इससे आपको आर्थिक तरक्की मिलेगी। साथ ही आपके ऊपर अगर कर्ज चल रहा है, तो आपको उससे भी मुक्ति मिलेगी।

Tags:    

Similar News