Important Tips for Voters : क्या आपका भी कट गया वोटर लिस्ट से नाम ? तो ये खबर है आपके लिए...यहाँ जानें सब कुछ

इसके लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट https://voters.eci.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद आपके सामने साइट का होम पेज खुल जाएगा.

Update: 2024-04-29 16:02 GMT

पूरे देश में लोकसभा चुनाव का महापर्व चल रहा है. ऐसे में बहुत से वोटर्स ऐसे है जिन लोगों का नाम पिछले चुनावों में वोटिंग लिस्ट में था. लेकिन इन चुनावों में नहीं है.

 आप पता करना चाहते हैं कि आप वोटर लिस्ट में है या नहीं. तो आप घर बैठे ही ऑनलाइन इस बात का पता कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट https://voters.eci.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद आपके सामने साइट का होम पेज खुल जाएगा.

इसके बाद आपके सामने राइट साइड में कुछ ऑप्शन दिए होंगे. उनमें से आपको सर्च इन इलेक्ट्रोरल रोल पर क्लिक करना होगा. फिर आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा.

इसमें आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे पहले इपीआईसी द्वारा खोजें. दूसरा डीटेल्स द्वारा खोजें और तीसरा मोबाइल द्वारा खोजें. इनमें से किसी भी ऑप्शन द्वारा आप वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

वोटर लिस्ट में अगर आपका नाम है तो आपको उसमें सारी जानकारी मिल जाएगी. अगर आपका नाम कट गया है तो वहां आपकी जानकारी नहीं आएगी.



वोटिंग के दौरान आपके मन में उठने वाले सवालों का जवाब यहां जानिए...

- क्या मैं मोबाइल लेकर मतदान केंद्र पर जा सकता हूं?

मोबाइल लेकर मतदान केंद्र पर जाने पर रोक है। पोलिंग बूथ के भीतर मोबाइल फोन, कैमरा या कोई भी दूसरा गैजेट लेकर जाने की अनुमति नहीं होती है। इसलिए, इसे घर पर रखकर आएं या किसी और के पास सुरक्षित रखकर अंदर रख दें। अगर गैजेट्स के साथ पकड़े गए तो फिर आप पर केस भी दर्ज हो सकता है।

- क्या मैं छाता और पानी की बोतल लेकर मतदान केंद्र पर जा सकता हूं?

छाता और पानी की बोतल लेकर मतदान केंद्र पर जाने से रोक नहीं है। हालांकि, किसी प्रकार का हथियार लेकर बूथ पर जाने की मनाही है।

- मेरा वोटर आईडी खो गया है, क्या करूं?

वोट डालने के लिए मतदाता सूची में आपका नाम होना ही जरूरी है। अगर आपका मतदाता पहचान पत्र खो गया है या क्षतिग्रस्त हो गया है तो कोई भी दूसरा मान्य पहचान पत्र दिखाकर आप वोट डाल सकते हैं।

Tags:    

Similar News