Facial home remedies : तीज पर नहीं जा पाई हैं पार्लर... तो इस होम इंटीग्रेंट्स से घर पर पाएं Glow

Facial in Home : हरितालिका तीज के मौके पर पार्लर नहीं जा पा रही हैं, तो 4 स्टेप में घर पर ही फेशियल कर सकती हैं और अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं।

Update: 2024-09-05 09:44 GMT

Facial home remedies :   हरितालिका तीज को सिर्फ एक दिन शेष है और हरतालिका तीज का त्योहार हर सुहागिन महिला के लिए बहुत खास होता है। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखकर भगवान शिव और माता पार्वती से अखंड सौभाग्य का वरदान मांगती हैं।

हरतालिका तीज के दिन सुहागिन महिलाएं 16 श्रृंगार भी करती हैं। इस खास मौके पर हर महिला की ख्वाहिश होती है कि उनकी त्वचा दमकती हुई नजर आए। इसके लिए महिलाएं पार्लर में जाकर फेशियल और कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट भी लेने के बारे में सोचती हैं। हालांकि भागदौड़ की जिंदगी के बीच पार्लर जाना भी महिलाओं के लिए एक ख्वाब सा हो जाता है।

इस्लीये इस खास मौके पर पार्लर नहीं जा पा रही हैं, वह 4 स्टेप में घर पर ही फेशियल कर सकती हैं और अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं।

आज आपको घर पर फेशियल कैसे किया जाता है इसके बारे में बताने जा रही हूं। इस होम फेशियल की खास बात यह है कि इसके लिए आप अपने किचन की चीजों से ही कर सकते हैं।

घर पर फेशियल कैसे करें?- How to do facial at home?




स्टेप 1 : फेशियल का पहला स्टेप है चेहरे की क्लींजिंग करना। इसके लिए एक छोटे बालउ में 1 चम्मच दही और 1/2 चम्मच बेसन डालकर अच्छे से मिला लें। दही और बेसन के मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें। आपको इस मिश्रण से त्वचा पर 15 से 20 मिनट तक मसाज करनी है। इसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धोकर सुखा लें। 

स्टेप 2: टोनिंग फेशियल का दूसरा स्टेप माना जाता है। इसे करने के लिए एक बाउल में 1 चम्मच बेसन, गुलाब जल और 1 केसर का धागा डालकर मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट सूख जाए तो इसे नॉर्मल पानी से धो लें। 

स्टेप 3: नाक और नाक के आसपास के होने वाले ब्लैक और व्हाइट हेड्स को हटाने के लिए त्वचा को स्क्रब करना जरूरी होता है। त्वचा को स्क्रब करने के लिए 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच ओट्स और 2 चम्मच कॉर्न फ्लोर को मिलाएं। इस मिश्रण में सबसे अंत में कच्चा दूध और 1 चम्मच शहद मिलाएं। इससे चेहरे और गर्दन पर स्क्रब करें। स्क्रब करने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन सेल्स निकलते हैं। स्क्रब से पूरे चेहरे को अच्छे से मसाज करते हुए साफ करें। 5 से 7 मिनट तक चेहरे पर स्क्रब करने के बाद इसे नॉर्मल पानी से साफ करें। 


स्टेप 4: फेशियल का सबसे आखिरी स्टेप फेस पैक होता है। यह स्क्रब के कारण त्वचा के ओपन पोर्स को बंद करने में मदद करता है। इसके लिए एक बड़े बाउल में 1 चम्मच बेसन और नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़े दें। बाद में चेहरे को धोकर मॉइस्चराइजर लगाएं। 

आपका 4 स्टेप फेशियल हो चुका है। इस होम फेशियल को करने के बाद आपको त्वचा की रंगत पहले से ज्यादा साफ नजर आएगी।

Tags:    

Similar News