AC Refrigerator and Vehicle Care in Summer : गर्मी के मौसम में एसी, रेफ्रिजरेटर और व्हीकल का ऐसे करें उपयोग... इन तरीकों से बचाएं फटने और आग लगने से

गर्मी के मौसम में एसी-फ्रिज और कार-बाइक को बहुत ही संभलकर उपयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि एसी-फ्रिज फटने की घटना बहुत आम होती जा रही है. वही गाड़ियों में आग लगने के मामले भी हो रहे हैं.

Update: 2024-05-31 10:39 GMT

पूरे भारत समेत छत्तीसगढ़ में भी गर्मी अपने चरम सीमा पर है. आसमान से लगभग जैसे आग ही बरस रहा हो. ऐसे में खुद के केयर के साथ एसी-फ्रिज और कार-बाइक को बहुत ही संभलकर उपयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि एसी-फ्रिज फटने की घटना बहुत आम होती जा रही है. वही गाड़ियों में आग लगने के मामले भी हो रहे हैं.

एसी-फ्रिज ब्लास्ट होने के ज्यादातर मामले ऐसे घरों में होते हैं, जहां इसका इस्तेमाल बहुत लापरवाही के साथ किया जाता है। वैसे तो एसी की बनावट ऐसी नहीं होती है, जो आसानी फट जाए लेकिन इसके रख-रखाव से जुड़ी कुछ गलतियां इसे बम की तरह विस्फोटक बना देती हैं। गर्मी में कार-बाइक तेज धूप में न खड़ा करें, एसी-फ्रिज का चेकअप भी जरूरी है. 


इंस्टॉलेशन या मेंटेनेंस से जुड़ी गलती

एसी के फटने का सबसे आम कारण इसका गलत तरीके से रखरखाव और इंस्टॉलेशन होता है। इससे मशीन जरूरत से ज्यादा गर्म होने लगता है, जो गर्मियों के मौसम में ब्लास्ट का कारण बन सकता है। इसलिए प्रोफेशन टेक्नीशियन से ही एसी लगवाना और साल में एक बार सर्विसिंग कराना जरूरी होता है।

दिनभर एसी का यूज

एसी का ज्यादा या गलत तरीके से यूज करने पर इसके बिगड़ने से लेकर फटने तक का खतरा होता है। क्योंकि इससे मशीन ओवरहीट करने लगता है। ऐसे में यदि आपने अभी तक मेन्यूफ्रेकचर के एसी यूज करने के इंस्ट्रकशन को नहीं पढ़ा है, तो तुरंत इसे ध्यान से पढ़ लें।

एसी की सफाई न करना

यदि आप अपने एसी की रेगुलर सफाई या सर्विस नहीं करते हैं, तो इससे यूनिट ज्यादा गरम हो सकती है और उसमें विस्फोट हो सकता है। रेगुलर सफाई और सर्विसिंग की कमी अक्सर एयर कंडीशनर के फटने का कारण बनती है। ऐसे में इससे बचने के लिए एसी की सफाई पर अच्छी तरह से ध्यान दें।

रेफ्रिजरेंट का लो लेवल

यदि आपके एयर कंडीशनर में रेफ्रिजरेंट का स्तर बहुत कम है, तो इससे यूनिट ज्यादा गरम होकर विस्फोटक हो सकता है। ऐसे में अपने एसी में रेफ्रिजरेंट को डालने के लिए निर्माता के निर्देशों की जांच करें।


इन दिनों में गाड़ियों में आग लगने से बचाने के लिए कई एहतियात बरतने की जरूरत है।



गाड़ी की वायरिंग से छेड़छाड़ पड़ेगी भारी

इन दिनों में गाड़ियों में आग लगने से बचाने के लिए कई एहतियात बरतने की जरूरत है। उन गाड़ियों में आग लगने की सबसे ज्यादा आशंका है, जिन गाड़ियों में बाजारों से कोई डिवाइस या पार्ट लगाया गया है या फिर गाड़ी घंटों धूप में खड़ी होती हो। इससे गाड़ी ओवरहीट हो जाती है। इसलिए धूप में खड़ी गाड़ी को सीधे स्टार्ट नहीं करना चाहिए। गर्मी शुरू होने से पहले गाड़ी की जांच जरूर कराएं। जगदेव ने बताया कि सबसे ज्यादा 10 पुरानी गाड़ियों में आग लगने के मामले सामने आते हैं। वहीं, मार्केट से गाड़ी में कोई डिवाइस लगवाते समय कई बार वायरिंग से छेड़छाड़ हो जाती है। जिसे नई गाड़ियों में भी आग लग जाती है।

गाड़ियों को आग से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

- धूप में खड़ी गाड़ी को तुरंत स्टार्ट करने से पहले उसके शीशे खोल दें और एसी, म्यूजिक सिस्टम समेत सभी फीचर को बंद कर दें।

- अगर एसी ऑन होने के बाद भी गाड़ी ठंडी न हो रही हो तो गाड़ी की तुरंत जांच कराएं।

- नई गाड़ियों में मार्केट से कोई डिवाइस लगवाने से बचें।

- गाड़ी में सीएनजी सिस्टम फिट कराने के लिए गवर्नमेंट अप्रूव्ड सेंटर पर ही जाएं। यहां से सीएनजी फिट कराने पर आरसी में इसकी जानकारी जोड़ दी जाती है, जबकि बाहर मार्केट से फिट कराने पर ऐसा नहीं होता।

- समय-समय पर सर्विस जरूर कराएं।

- गाड़ी में एसी के काम न करने पर कूलेंट की जांच जरूर कराएं।


रेफ्रिजरेटर को ऐसे बचाएं फटने से 




  • कभी भी रेफ्रिजरेटर को इस्तेमाल करने के दौरान इस का तापमान सबसे निम्नतम स्तर पर नहीं लाना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर को जरूरत से ज्यादा दबाव डालना पड़ता है और यह काफी गर्म हो जाता है और इसके फटने की संभावना बनी रहती है.
  • अगर आप लंबे समय से रेफ्रिजरेटर में कुछ भी सामान नहीं रख रहे हैं लेकिन यह लगातार चल रहा है तो आपको इसे खोलने से पहले या फिर इसमें कोई सामान रखने से पहले इसे पावर ऑफ कर देना चाहिए और तब इसे ऑन करना चाहिए क्योंकि इससे रेफ्रिजरेटर में किसी तरह का धमाका नहीं होगा.
  • रेफ्रिजरेटर में अगर किसी तरह की खराबी आती है खास तौर से कंप्रेसर वाले हिस्से में तो आपको इसे कंपनी के ही सर्विस सेंटर पर ले जाना चाहिए क्योंकि कंपनी में ओरिजिनल पार्ट्स की गारंटी दी जाती है. अगर आप लोकल पार्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कंप्रेसर में धमाका हो सकता है.
  • कई बार ऐसा होता है जब आप रेफ्रिजरेटर में बर्फ जमने देते हैं और यह लगातार जमती हुई चली जाती है ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि रेफ्रिजरेटर को कुछ-कुछ घंटों पर खोलते रहें इससे बर्फ जमने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाएगी और आपको उसका तापमान भी बढ़ा देना चाहिए.
  • कभी भी रेफ्रिजरेटर को ऐसी जगह पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जहां पर बिजली फ्लकचुएट करती है. दरअसल ऐसा होने पर रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर पर दबाव बढ़ सकता है और इसमें धमाका हो सकता है.
Tags:    

Similar News