Weather News: सावन की झड़ी और मौसम विभाग अलर्ट: एक ही दिन में 18 सेमी बारिश, कल भी इन स्‍थानों पर प्रभावित रहेगा जनजीवन

Weather News: छत्‍तीसगढ़ एक बड़े हिस्‍से में मंगलवार की रात से लगातार रुक- रुक कर हल्‍की से तेज बारिश हो रही है। यह स्थिति अभी गुरुवार को भी बनी रह सकती है।

Update: 2023-08-02 14:47 GMT

Weather News: रायपुर। बारिश की बाट जोह रहे सरगुजा संभाग के ज्‍यादातर हिस्‍सों में लोगों के लिए बुधवार का दिन राहतभरा रहा। राज्‍य के बाकी हिस्‍सों के साथ ही सरगुजा संभाग के अधिकांश स्‍थानों पर आज बारिश हुई है। वहां कुसमी में 24 घंटे में रिकार्ड 18 सेमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं, बाकी जिलों में 6 से 9 सेमी तक वर्षा दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए भी भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इधर, राजधानी रायपुर समेत राज्‍य के अधिकांश क्षेत्रों में मंगलवार की आधी रात से ही बारिश हो रही है। ज्‍यादातर स्‍थानों पर बुधवार को पूरे दिन रुक- रुक कर मध्‍य से तेज बारिश तो कहीं- कहीं बौछारें पड़ती रही। मौसम विभाग के अनुसार राज्‍य में अगले चौबीस घंटे के दौरान मौसम का मिजाज ऐसे ही बना रह सकता है।

Weather News: जानिए क्‍यों हो रही है बारिश

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार गंगेटिक पश्चिम बंगाल के ऊपर स्थित एक गहरा अवदाब पश्चिम- उत्‍तर- पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए झारखंड के ऊपर पुरुलिया के निकट बना हुआ है। यह जमशेदपुर से उत्‍तर- उत्‍तर पूर्व दिशा में 10 किलोमीटर दूर व रांची से पूर्व दिशा में 100 किलोमीटर दूर स्थित है। इसके पश्चिम- उत्‍तर- पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए कमजोर होकर अवदाब के रुप में अगले 12 घंटे में झारखंड को पार करने की संभावना है। साथ ही यह निम्‍न दवबा के क्षेत्र में बदल जाएगा। इसके प्रभाव से छत्‍तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में बारिश हो सकती है।

वहीं, मानसून द्रोणिका पश्चिमी छोर हिमालय की ताराई में व पूर्वी छोर गोरखपुर, गया, बंकूरा, गहरा अवदाब के केंद्र से होते हुए पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर उत्‍तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक है। इसका असर छत्‍तीसगढ़ पर भी पड़ रहा है।

अगले चौबीस घंटे कैसा रहेगा मौसम का हाल Weather News:

मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटे में राज्‍य के अधिकांश स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान एक- दो स्‍थानों पर भारी से अतिभारी बारिश हो सकती है।

जानिए कहां कितनी हुई बारिश (सेमी)

कुसमी 18, राजपुर, अंबिकापुर, प्रतापपुर, सरायपाली, शंकरगढ़ व बसना- 9, पिथौरा, प्रेमनगर- 8 सेमी, जनकपुर व आरंग- 7 सेमी, सारंगढ़, बलरामपुर, लुंड्रा, लोहांडीगुड़ा- 6 सेमी, सिमगा, पलारी, कवर्धा, बलौदाबाजार, रामानुजगंज, भोपालपटनम, देवभोग, छुरा व ओरछा-5 सेमी, उसूर, बागबाहरा, लखनपुर, कसडोल, रामानुजगंज, महासमुंद, भाटापारा, जगदलपुर, वाड्रफनगर, अकलतरा, शिवरीनारायण, बस्‍तर, डभरा, पुसौर, मैनपुर, तिल्‍दा, बिलाईगढ़, व नारायणपुर- 4 सेमी। रायपुर सहित कुछ अन्‍य स्‍थानों पर 2 सेमी बारिश हुई है।

 Full View

Tags:    

Similar News