Weather News: चक्रवात बिपरजॉय की वजह से इस राज्य में भारी तबाही का अनुमान, कई राज्यों में होगी जमकर बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट...

Update: 2023-06-15 09:29 GMT

नईदिल्ली। गुजरात के कई जिलों में आज चक्रवात बिपरजॉय से भारी तबाही की आशंका है। एहतियात के तौर पर 75 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है। 76 से ज्यादा ट्रेनें रद्द की गई हैं। लोगों को घरों से बाहर ना निकलने की सलाह दी गई है। इसके अलावा एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कई टीमें तैनात की गई हैं।

मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ घंटों में गुजरात के द्वारका, जामनगर, पोरबंदर, मोरबी, राजकोट, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, गिर सोमनाथ और कच्छ जिले मध्यम बारिश हो सकती है।

वहीँ, कई राज्यों में भीषण गर्मी का दौर जारी है। केंद्रीय मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटो के दौरान कई प्रदेशों में आकाशीय बिजली चमकने, तीव्र बौछारें पड़ने का अनुमान है। इस दौरान तेज हवाएं भी चल चल सकती हैं। जिसे देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बहुत गंभीर चक्रवात बिपरजोय आज 15 जून को 0530 घंटे IST पर, पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर था। अक्षांश 22.5 डिग्री उत्तर और देशांतर 67.0 पूर्व के पास। जखाऊ बंदरगाह से 180 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम, देव भूमि द्वारका से 210 किलोमीटर पश्चिम, नलिया से 210 पश्चिम-दक्षिण पश्चिम, पोरबंदर से 290 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर पश्चिम और कराची से 270 किलोमीटर पश्चिम दक्षिण पश्चिम में था।

यह कच्छ और पाकिस्तान तट की ओर उत्तर पूर्व दिशा में आगे बढ़ना जारी रखेगा और 16:00 और 20:00 IST के बीच एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में जखाऊ बंदरगाह (गुजरात) के पास तट को पार कर सकता है। लैंडफॉल के समय हवा की गति 115-120 किमी प्रति घंटा से 135 किमी प्रति घंटा हो सकती है।

स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात के कच्छ क्षेत्र में मध्यम से भारी बारिश के साथ-साथ कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश संभव है। सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में हवा की गति 100 किमी प्रति घंटा से अधिक हो सकती है। पूर्वोत्तर अरब सागर में ऊंची लहरों के साथ समुद्र की स्थिति बहुत खराब हो सकती है।

असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश संभव है।

पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश संभव है। गुजरात क्षेत्र, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, जम्मू कश्मीर, पंजाब के हिमाचल प्रदेश भागों और दक्षिण पश्चिम राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

16 जून से दक्षिण पश्चिम और पश्चिमी राजस्थान में बारिश की तीव्रता बढ़ेगी और स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और विदर्भ और मराठवाड़ा में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

Tags:    

Similar News