ईद की नमाज़ के बाद हिंसा VIDEO: 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू... पथराव में चार पुलिसकर्मी घायल...झंडे-लाउडस्पीकर को लेकर शुरू हुआ था विवाद

Update: 2022-05-03 09:31 GMT

जोधपुर 3 मई 2022. जोधपुर में हालात पर काबू पाने के लिए अब तक 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। ये कर्फ्यू कल यानी 4 मई तक जारी रहेगा। आज सुबह नमाज के बाद भी जोधपुर में हिंसा हुई।

जानकारी के मुताबिक पांच जगहों पर पथराव किया गया है. हिंसा की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए बल प्रयोग किया है. जबकि अफवाह फैलाने से रोकने के लिए जोधपुर में इंटरनेट सेवाएं पहले ही बंद कर दी गईं हैं.

यह पूरा मामला जोधपुर शहर के जालोरी गेट चौराहे से शुरू हुआ. यहां स्थित स्वतंत्रता सेनानी बालमुकंद बिस्सा चौराहे पर दो दिन पहले परशुराम जयंती के उपलक्ष्य में भगवा झंड़े और बैनर लगाए गए थे. इसी बीच ईद की पूर्व संध्या पर समुदाय विशेष के युवकों ने सर्किल के चारों ओर अपने लाउडस्पीकर और झंडे लगा दिए. साथ ही स्वतंत्रता सेनानी की मूर्ति से बांधकर एक बड़ा-सा धार्मिक झंडा फहरा दिया और पहले से लगे झंडों और बैनरों को वहां से हटा दिया

दरअसल इससे पहले सोमवार की शाम को भी हिंसा हुई थी. जानकारी के मुताबिक जोधपुर में सोमवार शाम ईद से पहले जालौरी गेट इलाके में झंडा फहराने को लेकर विवाद हो गया. इसके बाद दो समुदायों के बीच झड़प हो गई. झड़प के कारण जोधपुर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई और पुलिस सुरक्षा में ईद की नमाज अदा की गई.

जोधपुर में तीन दिवसीय परशुराम जयंती उत्सव भी चल रहा है और दोनों समुदायों द्वारा धार्मिक झंडे लगाए गए. जिस वजह से ये विवाद संघर्ष में बदल गया. ये मामला इतना बढ़ा कि भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिसकर्मियों को बल प्रयोग करना पड़ा. 

तनाव को देखते हुए जोधपुर में सभी बाजार बंद हैं. मौके पर आरएसी की कंपनी भी तैनात की गई है. अभी भी जोधपुर में तनाव की स्थिति जारी है. जालोरी गेट पर हालत शांत हैं पर जोधपुर में अन्य स्थानों पर नारेबाजी और हंगामा जारी है. गजेंद्र सिंह शेखावत जोधपुर में मौजूद हैं और निरंतर लोगों से शांति की अपील कर रहे हैं. 

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि जोधपुर हिंसा भाजपा की साजिश है। जहां-जहां चुनाव होंगे, वहां इस तरह की हिंसा होती है. भाजपा का एजेंडा हिंदू और मुसलमान को लड़ाकर प्रांत के भाईचारे को खत्म करना है.

अशोक गहलोत ने एक ट्वीट में कहा, "जोधपुर, मारवाड़ की प्रेम और भाईचारे की परंपरा का सम्मान करते हुए मैं सभी पक्षों से शांति बनाए रखने और कानून व्यवस्था बहाल करने में सहयोग करने की एक मार्मिक अपील करता हूं." गहलोत ने कहा कि उन्होंने प्रशासन को शांति व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं

Tags:    

Similar News