कड़ाके की ठंड: अगले 3 दिनों तक नहीं मिलेगी शीतलहर राहत...छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली, ओडिशा सहित इन राज्यों को लेकर मौसम विभाग की ये है चेतावनी

Update: 2022-01-29 06:36 GMT

नईदिल्ली 29 जनवरी 2022. इस बार ठंड ने कई पुराने रिकॉर्ड्स को भी तोड़ दिया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडल स्तर में एक ट्रफ के रूप में स्थित है और निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों में एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ है और एक अन्य ट्रफ दक्षिण तमिलनाडु से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक जाती है. वहीँ स्काइमेट वेद रिपोर्ट के मुताबिक आज यानी 29 और 30 जनवरी को पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और हिमपात हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत के कई और राज्यों में हल्की बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग (IMD) ने शीतलहर से अभी राहत नहीं मिलने को लेकर अलर्ट जारी किया है. मध्य प्रदेश से लेकर महाराष्ट्र तक जमकर ठंड पड़ रही है. रात में जहां शीतलहर का प्रभाव है, वहीं सर्द हवाओं के कारण दिन में भी ठिठुरन बरकरार है. मध्य प्रदेश के पचमढ़ी में शुक्रवार को तापमान एक डिग्री सेल्सियस दर्ज़ किया गया.मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में 10-20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. इसके चलते तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में शीतलहर (Cold Wave) की स्थिति बनी रहेगी. इसके अलावा छत्तीसगढ़ और विदर्भ के भी तापमान में गिरवाट दर्ज की जाएगी.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिनों के दौरान विदर्भ, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और गुजरात में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति की संभावना है. वहीं, अगले 3-4 दिनों तक पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में शीतलहर से अभी नहीं राहत नहीं मिलेगी.

मौसम विभाग के अनुसार 31 जनवरी और 01 फरवरी को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालयल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार अगले 4 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुदुचेरी और केरल में हल्की बरसात हो सकती है.

दिल्‍ली समेत एनसीआर के ज्‍यादातर हिस्‍सों में सुबह-शाम ठिठुरन वाली ठंड बनी रहेगी. दिल्‍ली और नोएडा समेत कुछ जगह धूप खिलेगी, लेकिन अभी ठंड से राहत के आसार नहीं है. मौसम विभाग की माने दिल्ली में कई जगहों पर कोल्ड डे की स्थिति रहेगी. आसमान साफ रहने का अनुमान है, वहीं कुछ जगहों पर कोहरा छाया रह सकता है. आईएमडी के मुताबिक, सुबह और शाम ठंड बनी रहेगी, हालांकि दिन में सर्दी से थोड़ी राहत मिलेगी.

Tags:    

Similar News