SC में अब लंच से पहले रेग्युलर सुनवाई: नए चीफ जस्टिस ललित किया रिफॉर्म... 15 बेंच करेंगी 900 केस की सुनवाई, चार मिनट में एक केस

Update: 2022-08-29 11:30 GMT

NPG ब्यूरो। सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया के नए चीफ जस्टिस उदय उमेश ललित ने बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत अब मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को सुबह 10.30 से दोपहर एक बजे तक सभी बेंच रेग्युलर केस की सुनवाई करेंगी। इसके बाद अन्य मामलों की सुनवाई होगी। मंगलवार यानी 30 अगस्त से ही यह प्रक्रिया लागू कर दी जाएगी। दरअसल, पहले दिन की शुरुआत में विविध मामलों को सुनने का नियम था। लंच के बाद रेग्युलर केसेस की बारी आती थी। ऐसे में कई बार रेग्युलर केस की सुनवाई नहीं हो पाती थी। अब इन्हें प्रमुखता से समय मिलेगा।

सोमवार को पहला वर्किंग डे

जस्टिस ललित ने 27 अगस्त को देश के 49वें चीफ जस्टिस के रूप में शपथ ली थी। इसके बाद सोमवार उनका पहला वर्किंग डे था। पहले दिन उन्होंने केस लिस्टिंग में एक रिफॉर्म करते हुए 15 बेंचों को 900 मामलों की सुनवाई की जिम्मेदारी सौंपी है। एक बेंच 60 केस सुनेंगी और औसतन चार मिनट में एक केस सुलझाएगी। हर दिन सुबह 10.30 से शाम 4 बजे तक साढ़े चार घंटे का समय सुनवाई के लिए निर्धारित रहेगा। जस्टिस एमआर शाह की बेंच सबसे ज्यादा 65 मामले सुनेगी।

शिंदे उद्धव केस समेत 25 मामले संविधान पीठ में

चीफ जस्टिस ललित का कार्यकाल 74 दिनों का है। इसकी शुरुआत में ही 25 मामलों का निपटारा संविधान पीठ में होना है। यानी ये मामले 5 जजों की बेंच में सुने जाएंगे। इनमें सबसे महत्वपूर्ण महाराष्ट्र में शिंदे-उद्धव केस रहेगा। इसके अलावा संविधान में 103वां संशोधन अधिनियम 2019 को चुनौती, वाट्सएप प्राइवेसी पॉलिसी, जल्लीकट्टू जैसे मामलों की सुनवाई भी संविधान पीठ में ही होगी।

Tags:    

Similar News