ऑपरेशन कावेरी लॉन्च : गृहयुद्ध से जूझ रहे अफ्रीकी देश सूडान में फंसे 4000 भारतीय, 500 भारतीय पहुंचे पोर्ट सूडान, विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा...

Update: 2023-04-24 13:43 GMT

NPG ब्यूरो नई दिल्ली. अफ्रीकी देश सूडान में गृह युद्ध की स्थिति गंभीर होती जा रही है. इसमें अब तक चार सौ से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. ऐसे में वहां फंसे करीब चार हजार भारतीयों के लिए हालात और भी चिंताजनक हो गए हैं. ऐसे में उन्हें लाने के लिए केंद्र सरकार ने 'ऑपरेशन कावेरी' लॉन्च कर दिया है. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. इसके अभियान के तहत 500 भारतीय पोर्ट सूडान पहुंच गए हैं.

दूसरी ओर, वायुसेना के दो C-130 विमान और नौसेना का आईएनएस सुमेधा जहाज भी सूडान में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए सऊदी अरब और सूडान पहुंच चुके हैं. वायुसेना के जहाज सऊदी अरब के जेद्दा में तैनात हैं, जबकि आईएनएस सुमेधा सूडान बंदरगाह पहुंच गया है.

बता दें कि सूडान में सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच पिछले कई दिनों से भीषण युद्ध चल रहा है. सेना के खिलाफ जंग छेड़ने वाले अर्धसैनिक बल को यहां रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) के नाम से जाना जाता है. सेना और RSF के बीच छिड़ी जंग में यहां आम लोग बुरी तरह से पिस रहे हैं. सबसे ज्यादा खराब हालात राजधानी खार्तूम में है. यहां एयरपोर्ट और स्टेशन सहित तमाम अहम ठिकानों पर कब्जे को लेकर लड़ाई जारी है.

Full View

सूडान में करीब चार हजार भारतीय फंसे हुए हैं. ये चार शहरों में रहते हैं. इनमें एक ओमडुरमैन, दूसरा कसाला, तीसरा गेडारेफ और चौथा वाड मदनी है. मुश्किल की वजह यह है कि दो शहरों की दूसरी राजधानी खार्तूम से चार सौ किलोमीटर ज्यादा है. एक शहर 200 किलोमीटर पर है, जबकि एकमात्र शहर राजधानी से 25 किलोमीटर की दूरी पर है. चारों शहरों में से किसी में भी इंटरनेशनल एयरपोर्ट नहीं है. इस वजह से चिंताजनक स्थिति है.

Tags:    

Similar News