नमक को कहें ना! आप भी खाने में अलग से नमक लेते हैं तो जरा यह भी जान लें...

Update: 2022-07-24 11:38 GMT

NPG डेस्क। क्या आप भी खाने के दौरान अलग से नमक लेते हैं? यदि जवाब हां है तो यह भी जान लें कि आप अपने जीवन के दिन कम कर रहे हैं। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि खाने में अलग से नमक मिलाने वाली महिलाओं की लाइफ एक्सपेक्टेंसी में डेढ़ और पुरुषों की लाइफ एक्सपेक्टेंसी में दो साल की कमी होती है। नौ साल के रिसर्च के बाद यह परिणाम सामने आया है। इसमें 50 साल की उम्र के आसपास के पांच लाख लोगों को शामिल किया गया था।

ज्यादा नमक और मौत का कनेक्शन

अमेरिका के न्यू ओरलींस में ट्यूलैंड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन ने यह रिसर्च किया, जिसमें खाने के दौरान अलग से नमक मिलाने और जल्दी मौत के बीच का संबंध पता किया गया। रिसर्चर का दावा है कि पहली बार इस तरह अध्ययन किया गया है। इसमें यह बात सामने आई है कि जिन लोगों ने खामें बहुत ही कम या कभी ऊपर से नमक नहीं मिलाया, उनकी तुलना में अक्सर खाने के दौरान अलग से नमक मिलाने वालों में जल्दी मौत का खतरा 28 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

अलग से नमक लेने से पहले करें विचार

रिसर्च के दौरान 2006 से 2010 तक पांच लाख लोगों को नौ साल तक ट्रैक किया गया। लोगों से यह पूछा गया कि वे खाने के दौरान क्या अलग से नमक मिलाते हैं? ऐसा कितनी बार करते हैं। हालांकि रिसर्च में खाना बनाने के दौरान नमक को शामिल नहीं किया गया था। रिसर्चर का कहना है कि अस्वस्थ जीवनशैली के कारण भी लाइफ एक्सपेक्टेंसी कम हो सकती है। हालांकि रिसर्च टीम ने लोगों को भोजन के दौरान अलग से नमक लेने पर विचार करने पर जोर दिया है।

ज्यादा नमक के इन प्रभावों पर भी करें गौर

एक कैनेडियम स्टडी के मुताबिक ज्यादा नमक का असर दिमाग पर पड़ता है। ज्यादा नमक खाने वालों के निर्णय लेने की क्षमता कम होती है।

ज्यादा नमक की वजह से शरीर में कहीं भी सूजन की समस्या आ सकती है। इसे इडिमा कहा जाता है।

नमक का ज्यादा इस्तेमाल करने की स्थिति में यूरिन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे पथरी का खतरा बढ़ जाता है।

ज्यादा नमक से ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है। यह तो आपने सुना ही होगा कि ब्लड प्रेशर के मरीजों को कम नमक खाने की सलाह दी जाती है।

Tags:    

Similar News