Nag Panchmi-2022: कब है इस साल नाग पंचमी, क्या इस दिन सांप को दूध पिलाना चाहिए, पढ़िए क्या कहते हैं विशेषज्ञ...

Update: 2022-07-19 00:30 GMT

रायपुर। Nag Panchmi-2022: हर साल सावन शुक्ल पंचमी को नाग पंचमी मनाया जाता हैं और शिव के गले में वासुकी नाग विराजमान है। और वो नागों के देवता के रूप में पूजनीय है। नाग पंचमी के दिन भगवान शिव के साथ अगर नाग देवता की पूजा की जाये तो भगवान शिव जातक पर अपनी कृपा बरसाते हैं।इस बार नाग पंचमी 2 अगस्त को है।

नाग पंचमी 2022 शुभ मुहूर्त

नाग पंचमी 2022 के दिन शिव और सिद्ध योग रहेगा, इस दिन उत्तर फाल्गुनी 05:29 PM तक फिर हस्त नक्षत्र रहेगा।

नाग पचंमी तिथि की शुरुआत 02 अगस्त सुबह 5.13 मिनट से 03 अगस्त सुबह 05.41 मिनट तक है। इस पूजा का समय 2 अगस्त सुबह 5.43 मिनट से 8 .25 मिनट तक है।

इस दिन ब्रह्म मुहूर्त – 04:25 AM से 05:13 AM, विजय मुहूर्त- 02:17 PM से 03:10 , गोधूलि बेला- 06:30 PM से 06:54 PM, निशिता काल-11:43 PM से 12:26 AM, 03 अगस्त और रवि योग -05:29 PM से 05:26 AM, 03 अगस्त रहेगा।

नाग पंचमी पर शिव पार्वती के साथ शुभ मुहूर्त में नाग की पूजा करना चाहिए और जमीन को नहीं खोदना चाहिए। इस दिन पूजा और नियमों का पालन करने से काल सर्प योग से मुक्ति मिलती है।

नाग पंचमी पर सांपों को दूध पिलाना गलत

ये तो हुई नाग पंचमी से संबंधित मुहूर्त । अब जानते हैं नागपंचमी की मान्यताएं तो अंधविश्वास को बढ़ाते हैं। नाग भोलेनाथ के गले का हार है। नागपंचमी नागों का दिन होता है। जो कोई भी इस दिन भगवान शंकर के गले के हार 'नाग' को दूध पिलाएगा, उस पर शिव जी की कृपा बरसती है। लेकिन सच्चाई तो यह है कि इससे भगवान शिव खुश हो या नहीं हो लेकिन जाने-अनजाने में लोग सापों को दूध पिलाकर उन्हें मौत की नींद सुलाते हैं।

इस संदर्भ में विशेषज्ञों का कहना है कि सांप दूध नहीं पीते हैं। सांप कभी दूध पीते ही नहीं हैं या तो उन्हें जबरदस्ती पिलाया जाता है तो मर जाते हैं।

कहते हैं कि नागपंचमी पर दूध पीने वाले सापों को ज्यादातर सपेरे कुछ दिन पहले से ही भूखा रखना शुरू कर देते हैं। ऐसे में जब सांपों के सामने दूध रखते हैं तो वह दूध को पी लेते हैं और लोग समझते हैं कि सांप दूध पीते हैं।

भूख की वजह से सांप दूध को पी तो लेते हैं , लेकिन पचा नहीं पाते हैं। दूध पचा ना पाने के कारण दूध पीने के कुछ समय बाद ही उनके फेफड़े फट जाते हैं और उनकी मौत हो जाती है। ऐसे में अगर इन त्योहारों पर कोई भी इन बेजुबान सांपों को दूध पिलाता है, तो वह अनजाने में ही उनकी मौत का कारण बनते हैं। ऐसे में शिव की कृपा और सांपों से अपनी मनोकामना पूरी करवाना चाहते हैं, तो न ही खुद सांपों को दूध पिलाएं और न ही दूसरों को पिलाने दें इससे आप उन बेजुबानों की जान बचाकर पुण्य का काम भी कर सकेंगे।

नाग पंचमी ऐसे मनाएं

नाग पंचमी के व्रत करने के लिए चतुर्थी के दिन एक बार भोजन करें तथा पंचमी के दिन उपवास करके शाम को व्रत खोलें। नागपंचमी पर साप के चित्र या मूर्ति को लकड़ी की चौकी के ऊपर रखकर फिर हल्दी, रोली, चावल और फूल चढ़ाकर नाग देवता की पूजा करें। उसके बाद कच्चा दूध, घी, चीनी मिलाकर अर्पित करें, फिर आरती करें। ऐसे करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। और उनकी कृपा सदैव बरसती है।

Tags:    

Similar News