Manipur Violence IPS कुलदीप सिंह बने सुरक्षा सलाहकार : मणिपुर में शूट एट साइट का ऑर्डर, पांच दिनों के लिए इंटरनेट सस्पेंड

Update: 2023-05-04 15:33 GMT

Manipur Violence

नई दिल्ली. मणिपुर हिंसा के मद्देनजर सीआरपीएफ के पूर्व डीजी आईपीएस कुलदीप सिंह की नियुक्ति राज्य के सुरक्षा सलाहकार के रूप में की गई है. आईपीएस सिंह को आतंकवाद विरोधी अभियान का लंबा अनुभव है. सीआरपीएफ के डीजी रहते हुए उन्हें मणिपुर के संबंध में जानकारी है, इसलिए उनकी तत्काल प्रभाव से नियुक्ति की गई है. सिंह 1986 बैच के पश्चिम बंगाल कैडर के आईपीएस अधिकारी रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर राज्य सरकार ने हिंसा पर काबू पाने के लिए शूट एट साइट का आदेश जारी किया है. हालांकि यह बेहद गंभीर स्थिति के लिए है.

मणिपुर के मैतेई समुदाय को एसटी कैटेगरी में शामिल करने के खिलाफ आदिवासियों के एक स्टूडेंट यूनियन ने मार्च का आयोजन किया था. इसी दौरान हिंसा भड़क गई. यह हिंसा दूसरे जिलों में भी फैल गई, जिसके बाद कई जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. इतना ही नहीं, पूरे मणिपुर में 5 दिनों के लिए इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है. हालात बेहद तनावपूर्ण होने के कारण सेना और असम रायफल्स की तैनाती की गई है. लोगों में शांति व्यवस्था का संदेश देने के लिए हिंसाग्रस्त क्षेत्रों में सेना द्वारा फ्लैग मार्च किया जा रहा है. वहीं, हेलिकॉप्टर से भी निगरानी की जा रही है.

इधर, मणिपुर की स्थिति को लेकर महिला मुक्केबाज मैरी कॉम ने भी ट्वीट किया है और पीएम नरेंद्र मोदी से मदद मांगी है. मैरी कॉम ने लिखा है, ‘मेरा राज्य मणिपुर जल रहा है. प्लीज मदद कीजिए.’ उन्होंने अपने ट्वीट में पीएम नरेंद्र मोदी, पीएमओ ऑफिस, गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भी टैग किया है. उन्होंने मणिपुर हिंसा की कुछ तस्वीरों को भी अपने ट्वीट में शेयर किया है.

Tags:    

Similar News