कर्मचारी DA ब्रेकिंग: DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी, केंद्रीय कर्मचारियों को त्यौहार से पहले गिफ्ट, सरकार ने किया ऐलान...

Update: 2022-09-28 09:00 GMT

NPG डेस्क: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने त्यौहार से पहले बड़ा तोहफा दिया है. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी पर मुहर लगा दी है. लंबे समय से आस लगाए केंद्रीय कर्मचारियों को अब 38 फीसदी का महंगाई भत्‍ता  मिलेगा.

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में आज 4 फीसदी डीए बढ़ाने का फैसला किया गया, जो पिछली दर्जनों तिमाहियों में सबसे ज्‍यादा है. इससे पहले औसतन डीए 3 फीसदी ही बढ़ाया जाता रहा है, लेकिन इस बार महंगाई की मार को देखते हुए सरकार ने अपना खजाना खोल दिया है. अब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनर्स को 38 फीसदी का डीए मिलेगा. डीए की बढ़ी हुई रकम इस साल जुलाई से ही मान्‍य होगी और कर्मचारियों को पिछले महीनों का एरियर भी दिया जाएगा.

सरकार (Government) ने इससे पहले मार्च महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा किया था, जो 1 जनवरी 2022 से लागू है. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी पर पहुंच गया था. अब इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है, जिससे केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 38 फीसदी हो गया है.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मार्च में सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते (डीए) में 3 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी थी. इस प्रकार डीए को मूल वेतन का 34 प्रतिशत कर दिया है. डीए में बढ़ोतरी के बाद कर्मियों की सैलरी में 6840 से लेकर 27,312 रुपये के बीच तक इजाफा हो जाएगा.

Tags:    

Similar News