CG News-कहीं आप तो नहीं खरीद रहे नकली ऑयोडेक्स, इनो, ऑलआउट, ब्लैकहिट, लोगों की जान से खिलवाड़ करने वाला व्यापारी पकड़ाया...

Update: 2023-05-21 12:20 GMT

बिलासपुर। नकली ऑयोडेक्स, इनो, ऑलआउट, ब्लैकहिट बना व फर्जी ट्रेडमार्क लगाकर लोगो की जान से खिलवाड़ करने वाले व्यापारी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी नकली माल में असली माल का ट्रेडमार्क लगा उन्हें असली बताकर लोगों को बेचता था और उनकी जान से खिलवाड़ करता था। पुलिस को मिली सूचना के आधार पर पुलिस ने जब व्यापारी के यहां रेड मारी तब बड़ी मात्रा में वहां से डुप्लीकेट माल बरामद किया गया जिस पर पुलिस ने माल जप्त कर व्यापारी के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया है, और उसे गिरफ्तार कर लिया है मामला तार बाहर थाना क्षेत्र का है।

ट्रेडमार्क और कॉपीराइट प्रदान करने वाली नियामक एजेंसी के द्वारा ट्रेडमार्क व पेटेंट उल्लंघन की जांच हेतु अधिकृत रोहित जायसवाल को पता चला की व्यापार विहार में इस्थित नरेश ट्रेडिंग सेंटर में डुप्लीकेट सामानों की बिक्री हो रही है जिसकी जांच के लिए उन्होंने ग्राहक के रूप में उक्त ट्रेडिंग सेंटर से संपर्क किया और सामान खरीद उन्होंने मामले की जांच की जिस पर पता चला कि आयोडेक्स,इनो, ऑल आउट, ब्लैक हिट के नकली माल में असली कॉपीराइट ट्रेडमार्क का इस्तेमाल किया गया है। उत्पादों की वास्तविक संख्या पर उपयोग किए जाने वाले कलात्मक कार्यों को दोहराने के लिए रंग संयोजन और मुद्रण शैली का उपयोग भी किया गया है। जिस पर एसपी संतोष सिंह से मिलकर इस मामले की शिकायत की। एसपी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए सीएसपी सिविल लाइन संदीप पटेल को पूरे मामले की जांच कर खुलासा करने का जिम्मा दिया। एसपी के निर्देशों के बाद सीएसपी सिविल लाइन संदीप पटेल ने एससीसीयू व तारबाहर थाने के पुलिसकर्मियों की टीम बनाई और नरेश ट्रेडिंग सेंटर व्यापार विहार में रेड़ करवाया।

उक्त रेट में बड़ी मात्रा में नकली सामान जप्त किया गया। जिसमें 3000 पैकेट ईनो, 100 ब्लैक हिट, 150 आयोडेक्स, 500 ऑल ऑउट ( कुल कीमत 1 लाख 60 हजार रुपये को जब्त किया गया। पुलिस ने नरेश ट्रेडिंग सेंटर के संचालक 42 वर्षीय कमलेश माखीजा निवासी सिंधी कॉलोनी थाना सिविल लाइन बिलासपुर के खिलाफ ट्रेडमार्क एवं पेटेंट उल्लंघन अधिनियम धारा 103, 104,105 एवं कॉपी राइट एक्ट की धारा 51,63 के अंतर्गत अपराध पंजीबद्ध कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

मामले में सीएसपी संदीप पटेल ने बताया कि ऐसे नकली उत्पाद की आम जनता पहचान नही कर सकती, जिसका फायदा उठा ऐसे व्यापारी लोगों को चूना लगाते है। डुप्लीकेट सामान का उपयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। आरोपी से पूछताछ कर जानकारी जुटाई जा रही है कि वह कब से नकली सामान बेचता था और उसे यह नकली सामान कहा से प्राप्त हुआ था? जिसके बाद उस सप्लायर पर भी कार्यवाही की जाएगी। सीएसपी ने कहा कि पुलिस आगे भी ऐसे मामलों पे कार्यवाही करती रहेगी ताकि अवैध व्यापार पर शिंकजा कसा जा सके।

Tags:    

Similar News