ज्योतिष शास्त्र में सिंदूर: धन की कमी हो या कारोबार में नुकसान, एक चुटकी सिंदूर में हैं सबका समाधान

Update: 2022-07-15 00:00 GMT

NPG DESK

रायपुर। सिंदूर औरत के श्रृंगार की निशानी है। इसके बिना पति-पत्नी का प्रेम अधूरा है। शास्त्रों में कहा गया है कि स्त्री के सिंदूर लगाने से उसके पति की आयु लंबी होती है। रोगों से उसकी रक्षा होती है। साथ ही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि समस्याएं हैं तो निश्चित तौर पर उनका समाधान भी ईश्वर ने दिया है। समस्याएं आती हैं, पहाड़ का रुप लेकर, लेकिन जाती है राई का रुप धारण कर। आज हम आपको एक ऐसा उपाय बता रहे हैं, जिससे हर तरह की परेशानियों से निजात मिल जाएगा, लेकिन इसके करने के लिए आप स्वयं को कटिबद्ध होना होगा।

आज हर व्यक्ति किसी न किसी प्रकार की समस्या से घिरा हुआ है। नौकरी, पारिवारिक, सामाजिक, आर्थिक, कोर्ट कचहेरी में मुकदमा और आर्थिक , यह इस तरह की समस्याएं हैं जिनसे समाज का हर दूसरा तीसरा व्यक्ति पीड़ित है। इसके अलावा मानसिक और शारीरिक परेशानियां भी व्यक्ति को अपनी चपेट में लिए हुए है तो व्यक्ति विभिन्न प्रकार के संकटों से भी घिरा हुआ है।

यदि आपको हर प्रकार की समस्या से निजात चाहिए तो हनुमान जी की अराधना अवश्य करनी चाहिए। उन्होंने बताया कि हनुमान जी से जुड़ा हुआ एक उपाय करने मात्र से व्यक्ति परेशानियों से निजात पा सकता है।

सिंदूर का उपाय

सिंदूर- सिंदूर प्रत्येक हिंदू के घर में मिल जाता है। इस सिंदूर को महिलाएं अपने पति की दीघार्यु के लिए अपनी मांग में भरती है, लेकिन एक और सिंदूर है, जिसका चोला श्री हनुमान जी पर चढ़ाया जाता है। ये केसरिया सिंदूर बड़े काम का है।

यदि कोई व्यक्ति मंगलवार या शनिवार को किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर श्री हनुमान जी के बाएं पैर पर लगे सिंदूर का तिलक अपने माथे पर लगाता है तो उसके तमाम कष्ट दूर हो जाते हैं। लेकिन ध्यान रहे, इस दौरान ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करने के साथ-साथ निषेद्य वस्तुओं यानि कि मांस, मदिरा, लहसुन व प्याज आदि का कतई सेवन नहीं करना चाहिए।

हर रोज सूर्यदेव को अर्घ्य देते समय थोड़ा सा सिंदूर जल में मिला लें। अपने घर के दरवाजे पर सिंदूर से स्वास्तिक के निशान बना दें। ऐसा करने से घर में सुख शांति बनी रहती है। जिन घर में पति-पत्नी में अक्सर झगड़ा होता है, उन्हें इस उपाय को अवश्य आजमाना चाहिए। माना जाता है कि घर के मुख्य दरवाजे पर तेल में सिंदूर मिलाकर लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता। ऐसा लगातार 40 दिन करने से घर में मौजूद वास्तुदोष दूर हो जाता है।

देवी-देवताओं की पूजा भी बिना सिंदूर अधूरी होती है। धन की हानि हो रही है तो ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए पांच मंगलवार और शनिवार तक चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को चढ़ाएं। चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को अर्पित करें। ऐसा करने से कारोबार में उन्नति होगी और धन से संबंधित सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी। सिंदूर को मरीज के ऊपर से उतारकर बहते हुए जल में प्रवाहित करने से बीमारी में तेजी से लाभ मिलता है।

Tags:    

Similar News