महिला यात्रियों के लिए खुशखबरी: ट्रेनों में सफर करने वाली महिलाओं के लिए रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, किया ये ऐलान

Update: 2021-12-20 11:48 GMT

नईदिल्ली 20 दिसम्बर 2021.  यात्रा करने वाली महिला यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर आई है. जल्द ही, लंबी दूरी की ट्रेनों में उनके लिए आरक्षित बर्थ मिलेंगी. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस संबंध में बड़ा ऐलान किया है. अश्विनी वैष्णव ने विवरण देते हुए कहा कि लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों की आरामदायक और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए, भारतीय रेलवे ने महिलाओं के लिए विशेष बर्थ और कई अन्य सुविधाएं आवंटित की हैं.

बता दें ट्रेन में अब से महिलाओं को सीट के लिए परेशान नहीं होना होगा यानी अब से बस और मेट्रो की तरह रेलवे भी महिलाओं की सट आरक्षित करेगा. 

रेलवे के इस फैसले से महिलाओं को सफर के दौरान सीट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. भारतीय रेलवे ने लंबी दूरी वाले सफर के लिए भी महिलाओं के लिए बर्थ रिजर्व की हैं. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने इस बारे में जानकारी दी है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि लंबी दूरी वाली ट्रेनों में महिलाओं की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है. इसके अलावा भी कई अन्य सुविधाओं का फायदा महिलाओं को मिलेगा. 

वहीं, महिला यात्रियों के लिए सुरक्षा उपायों के संदर्भ में रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) यात्रियों की बेहतर सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करने के लिए जीआरपी/जिला पुलिस के प्रयासों को पूरा करेगा. हालांकि, पुलिस और लोक व्यवस्था भारत के संविधान की सातवीं अनुसूची के तहत राज्य के विषय हैं, रेलवे द्वारा ट्रेनों और स्टेशनों पर यात्रियों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए जीआरपी के समन्वय से अतिरिक्त कदम उठाए जा रहे हैं.

मंत्री ने यह भी कहा कि विभिन्न राज्यों के आरपीएफ और जीआरपीएफ (सरकारी रेलवे पुलिस बल) द्वारा प्रतिदिन संवेदनशील और चिन्हित मार्गों / खंडों पर ट्रेनों को एस्कॉर्ट किया जा रहा है. संकट में फंसे यात्रियों की सुरक्षा संबंधी सहायता के लिए रेलवे हेल्प लाइन नंबर 139 भारतीय रेलवे के पूरे नेटवर्क पर चौबीसों घंटे चालू है. उन्होंने कहा कि अगर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर, फेसबुक आदि के माध्यम से यात्रियों की चिंताओं को उठाया जाता है तो मंत्रालय भी उनका समाधान करता है.

Tags:    

Similar News