कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर: सरकार ने 11 प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता, 7.5 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

Update: 2022-03-21 13:11 GMT

भोपाल 21 मार्च 2022। मध्‍य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर है। 1 अप्रैल से उनकी सैलरी बढ़ गई है। सरकार ने उनके महंगाई भत्‍ते में सीधे 11 फीसद की बढ़ोतरी का आदेश लागू कर दिया है। बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कुछ दिन पहले राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) को 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत करने की घोषणा की थी।

मध्यप्रदेश के साढ़े सात लाख से अधिक शासकीय कर्मचारियों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है। शिवराज सरकार ने पिछले दिनों 11 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणआ की थी। वित्त विभाग की ओर से सोमवार को इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके अनुसार मध्यप्रदेश के कर्मचारियों को भी केंद्र सरकार के समान 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा। खास बात यह है कि इस बढ़ोत्तरी से कर्मचारियों के वेतन में 25 हजार रुपए तक का इजाफा हो जाएगा।

वर्तमान में कर्मचारियों को 20 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा था और 1 अप्रैल 2022 से 11 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद अब 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता हो जाएगा। जो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के समान होगा। इसका लाभ प्रदेश के आइएएस, आइपीएस, आइएमएस, राज्य सरकार के अधिकारी और कर्मचारी, शिक्षक समेत 6.40 लाख नियमित और 60 हजार से अधिक कार्यभारित कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलेगा।

महंगाई भत्ते में वृद्धि से सरकार के खजाने पर सालाना साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये से अधिक का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा। पंचायत और नगरीय निकायों के कर्मचारियों के लिए अलग से आदेश जारी किए जाएंगे। निगम, मंडल और प्राधिकरण अपनी वित्तीय स्थिति को देखते हुए महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय लेंगे।


Tags:    

Similar News