चौथी लहरः कोरोना की चौथी लहर की आईआईटी के वैज्ञानिकों ने बताई डेट, पढ़िये कब से कब तक रहेगी चौथी लहर

Update: 2022-02-27 08:36 GMT

कानपुर, 27 फरवरी 2022। कोरोना की तीसरी लहर कमजोर पड़ रही इसका मतलब ये नहीं कि आप बेफिकर होकर कोरोना प्रोटोकॉल को भूल जाएं। वैज्ञानिकों ने शोध रिपोर्टों के आधार पर बताया है कि कोरोना की चौथी लहर तीन महीने बाद फिर आएगी।

आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों का कहना है कि भारत में कोरोना की चौथी लहर 22 जून के आसपास आएगी। 24 अक्टूबर तक चलेगी। इससे पहले आईआईटी शोधकर्ताओं ने कोरोना की लहर से जुड़ीं जो भी भविष्यवाणियां की थीं वे लगभग सही निकल चुकी हैं। वैज्ञानिकों ने बताया है कि चौथी लहर 4 महीने तक चलेगी। ओमिक्रॉन के बाद चौथी लहर कितनी खतरनाक होगी यह नए वैरियंट और कितने लोगों को वैक्सीन और बूस्टर डोज लग चुकी हैं, इन पर निर्भर करेगा।

कोरोना के केसेज कम होने के साथ तीसरी लहर हल्की पड़ती जा रही है। अब आईआईटी कानपुर के शोधकर्ताओं ने अगली लहर के समय का कैलकुलेशन लगाया है। डमकत्Ûपअ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कोविड की चौथी लहर 22 जून के आसपास आएगी और यह 24 अक्टूबर तक चलेगी। इससे पहले आईआईटी कानपुर की स्टडी में भविष्यवाणी की गई थी कि भारत में तीसरी लहर फरवरी की शुरुआत में आएगी इसके बाद केसेज कम होने लगेंगे। यह आंकड़े दिसंबर में ही पब्लिश हो गए थे। इन आंकड़ों में थोड़ा बहुत ही अंतर है और लगभग सही निकले।

Tags:    

Similar News