परीक्षा ब्रेकिंग: 16 अप्रैल से शुरू होंगी पहली से आठवीं तक एंड लाइन आंकलन परीक्षा, 30 को घोषित होंगे नतीजे, SCERT ने जारी किए निर्देश

Update: 2022-03-26 11:35 GMT

रायपुर 26 मार्च 2022। राज्य के समस्त शासकीय स्कूलों में कक्षा पहली से कक्षा आठवीं तक की एंड लाइन परीक्षा के लिए समय सारणी घोषित कर दिए गए हैं। 16 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षा 29 अप्रैल तक चलेगी। तो वही परीक्षा के दूसरे दिन 30 अप्रैल को नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे। एससीईआरटी ने इस सम्बंध परीक्षा कार्यक्रम व परीक्षा हेतु नियमावली जारी कर दिए हैं।पहली से पाँचवी तक की परीक्षा 18 से 27 अप्रैल तक होगी,तो वही 16 अप्रैल से 29 अप्रैल तक छठवीं से आठवीं तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रत्येक पेपर के तुरन्त बाद ही शिक्षको को मॉडल आंसर मेल के माध्यम से भेजे जाएंगे। शिक्षको को पेपर समाप्त होने के तुरन्त बाद अपने विषय की उत्तरपुस्तिकाए जांचने के निर्देश दिए गए हैं। सभी कक्षा के सभी विषय की उत्तरपुस्तिकाओ का मूल्यांकन करके 29 अप्रैल तक वेब पोर्टल में एंट्री करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि 30 अप्रैल को रिजल्ट घोषित किया जा सके।

केन्द्राध्यक्षो को 29 मार्च तक प्रश्नपत्र की सीडी कलेक्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा हेतु एससीईआरटी ने प्रश्न पत्र तैयार किया है। जिसमे पाठ्यक्रम के अंतिम भाग से 40 प्रतिशत हिस्सा लिया गया है। उत्तरपुस्तिका में प्रत्येक प्रश्न हेतु उतर लिखने के लिए निर्धारित स्थान तय किया गया है। परीक्षा समस्त हिंदी स्कूल,अंग्रेजी स्कूल, उर्दू बोर्ड के स्कूल में एक साथ आयोजित की जाएंगी।







Tags:    

Similar News