छत्तीसगढ़ सहित भारत में बढ़ेगी ठंड: इन राज्यों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट...

Update: 2022-01-11 06:47 GMT

रायपुर 11 जनवरी 2022. उत्तर भारत के कई इलाकों में हुई बारिश के कारण ठिठुरन बढ़ गई है. इसके अलावा पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही भारी बर्फबारी ने भी पारा को न्यूनतम स्तर पर ला दिया है। वहीं देश में सबसे कम तापमान लेह में दर्ज किया गया. यहां न्यूनतम तापमान -11 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश के पूर्वी हिस्से ओडिशा, झारखंड, बंगाल और बिहार में आज यानी मंगलवार जमकर बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने झारखंड, बंगाल और बिहार में 11 जनवरी से 13 जनवरी तक के लिए इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही, ओडिशा में 11 और 12 जनवरी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा आज छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा में ओलावृष्टि की भी संभावना है.

छत्तीसगढ़ प्रदेश के उत्तरी भाग में wind confluence zone बनने की संभावना है इसके कारण प्रदेश में अभी फिलहाल अगले 2 दिनों तक मौसम में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. प्रदेश के उत्तरी भाग (सरगुजा संभाग) में मौसम में आंशिक सुधार होने की संभावना है, किंतु आंशिक रूप से बादल बने रहने तथा एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना बना हुआ रहेगा.

रायपुर मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने छत्तीसगढ़ में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश की चेतवानी जारी है. इसमें 18 जिलों के नाम शामिल हैं. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के सरगुजा, जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, कोरिया, पेंढरा, बिलासपुर, कोरबा,रायगढ़, जांजगीर चांपा, मुंगेली, कबीरधाम, बेमेतरा, बलौदाबाजार, राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, महासमुंद और उसमें लगे जिलों में एक दो स्थानों पर बारिश के साथ ओला वृष्टि होने की संभावना है.

भारतीय मौसम विभाग के  वैज्ञानिक ने कहा कि 11 जनवरी से देश के पूर्वी क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है। यह पश्चिमी विक्षोभ देश के मध्य और पूर्वी भागों में आगे बढ़ेगा और भारी बारिश होगी। ओडिशा के लिए 11 और 12 जनवरी को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 11 जनवरी को ओलावृष्टि हो सकती है। IMD के 'ऑरेंज अलर्ट' में 'बेहद खराब मौसम' की चेतावनी दी गई है, जिसमें सड़क और रेल बंद होने और बिजली आपूर्ति में रुकावट जैसे व्यवधानों की आशंका है। इसी तरह बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के लिए 11 जनवरी से 13 जनवरी तक येलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आ सकती है. आज बिहार, असम, अरुणाचल प्रदेश, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों और दक्षिण तमिलनाडु, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात जारी रहेगा. दक्षिण छत्तीसगढ़, विदर्भ के कुछ हिस्सों और दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों और झारखंड, आंतरिक ओडिशा और उत्तरी तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में 16 जनवरी तक शुष्क मौसम रहने का अनुमान लगाया गया है जबकि जम्मू-कश्मीर में छिटपुट स्थानों पर बारिश के साथ बादल छाए रहेंगे. मौसम में और सुधार होने की संभावना है. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बीते 24 घंटों के दौरान आमतौर पर बादल छाए रहे और अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई.


Tags:    

Similar News