Chhattisgarh News: हैलो... मैं थाने से बोल रहा हूं... आपका बच्‍च ड्रग्स के साथ पकड़ा गया है: ऐसा कॉल आए तो हो जाएं सावधान, जालसाजों की है ये नई साजिश

Chhattisgarh News: मैं पुलिस थाने से बोल रहा हूं। आपकी बेटी ड्रग्स के साथ पुलिस कस्टडी में है। सेटलमेंट कर लेते हैं। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के पूर्व एजी से लेकर प्रोफेसर,डाक्टर,इंजीनियर को बना रहे निशाना,फ्राड का अंदाज भी शातिराना

Update: 2024-08-06 06:42 GMT

Chhattisgarh News: बिलासपुर। घर से दूर रहकर पढ़ाई कर रहे युवाओं के पैरेंट्स को साइबर ठग अपने निशाने पर ले रहे हैं। बेटा या बेटी के नाम झूठी जानकारी देकर पैसे वसूली कर रहे हैं। हद तो तब हो गई जब ठगों ने छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के एक पूर्व महाधिवक्ता को भी नहीं छोड़ा। उनके पास अननोन नंबर से काल आया। रिसीव करने पर आवाज आई आपका बेटा छेड़खानी करते पकड़ा गया है। बिलासपुर के सिविल लाइन थाने में है। क्या करना है बताओ। ठग जब काल कर यह सब बता रहा था उनका बेटा बगल में ही बैठा हुआ था। उन्होंने तत्काल पुलिस अधीक्षक को फोन कर शिकायत की व काल ट्रेस करने कहा।

साइबर फ्राड के बारे में जो लोग जान और समझ रहे हैं तो वे तो सावधान हो जाते हैं पर अधिकांश ऐसे भी है जो काल आते ही घबरा जाते हैं और बच्चों की चिंता सताने लगती है। डर के चलते वे ठगों के चंगुल में फंस जाते हैं और जीवनभर की गाढ़ी कमाई का बड़ा हिस्सा लूटा बैठते हैं। साइबर फ्राड परिवार के सदस्यों और पैरेंट्स को बच्चों के मुसिबत में होने या फिर गंभीर अपराध में पकड़े जाने की बात कहते हुए पैसे की डिमांड करते हैं।

काल करने वाले इतने शातिर हैं कि सोचने-समझने का समय भी नहीं देते। काल करने से पहले ही परिजनों के नाम व उनके बारे में पूरी जानकारी पहले ही जुटा लेते हैं, जिससे उनके मुसीबत में फंसे होने को लोग अक्सर सच मान लेते हैं। कई परिवार झांसे में आकर पैसे गंवा चुके हैं तो कुछ ने सूझबूझ से हकीकत पता कर ली, जिससे वे इस फ्राड से बच गए।

विदेशी नंबरों से आने वाले काल्स से सावधान रहने की जरूरत है, नहीं तो मेहनत की कमाई गंवा देंगे। सरकारी कालेज के एक प्राध्यापक के पास काल आया। वे पेपर पढ़ते बैठे हुए थे,पास में इकलौती बिटिया खेल रही थी। काल रिसीव करते हुए आवाज आई,आपकी बेटी ड्रग्स के साथ थाने में है। बेटी को कुछ ना हो तो सेटलमेंट करने थाने आ जाओ। जब उसने पूछा कि कौन सी बेटी। काल रख दिया।

+92 ये पाकिस्तान का नंबर है

इस नंबर से अगर आपके पास काल आ रहा है तो आप सावधान हो जाइए। काल रिसीव ही ना करें।

+92 पाकिस्तान का कंट्री कोड है, जबकि सभी स्थानीय कॉल भारत का कंट्री कोड 91 से शुरू होता है। वहीं, वॉट्सएप का उपयोग इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि इस पर काल रिकार्ड नहीं होता है। प्लस 92 के अलावा भी किसी विदेशी नंबर से वाट्सएप काल्स आए तो ऐसी काल्स रिसीव करने से बचना चाहिए।

यह भी बरतें सावधानी

व्यक्तिगत जानकारी देने से बचें।

गोपनीय जानकारी नहीं दें, खासतौर पर बैंक खाते, पैन कार्ड या आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी।

Tags:    

Similar News