5G in Chhattisgarh: कुछ ही सेकेंड में HD मूवी डाउनलोड, जाने आपके फोन पर कैसे करेगा काम, पढ़िए हर सवाल का जवाब सिर्फ एक क्लिक पर...

Update: 2023-01-14 15:58 GMT

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 5G रिलायंस जियो ट्रू 5G को लॉन्च कर दिया है। अब छत्तीसगढ़ के लोगों को भी इसका लाभ मिल सकेगा। इस लॉन्च के साथ छत्तीसगढ़ के 3 शहरों राजधानी रायपुर, दुर्ग और भिलाई में जियो ट्रू 5जी सेवाएं शुरू हो गई। हालांकि इसके रिचार्ज 4जी की तुलना में थोड़े महंगे होंगे। वहीँ अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि ये आखिर कितने महंगे होंगे। आइये जानते हैं कि 5G क्या है और कैसे आपके मोबाइल पर काम करेगा...

पहले जानिए 5G टेक्नोलॉजी क्या है?

5G नेटवर्क 1G, 2G, 3G और 4G नेटवर्क के बाद आने वाला 5वीं पीढ़ी का एक नया ग्लोबल वायरलेस स्टैंडर्ड मोबाइल नेटवर्क है। 5जी तकनीक एक तरह की वायरलेस कनेक्टिविटी है, जिसमें इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम यानी रेडियो वेव (रेडियो तरंगों का इस्तेमाल होता है। यह मोबाइल नेटवर्क की एक नयी टेक्नोलॉजी है और पिछले सभी नेटवर्क जेनरेशंस के मुकाबले 5जी नेटवर्क की वायरलेस डेटा क्षेत्र में काफी बड़ी भूमिका होगी। 5G या पांचवीं जनरेशन लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन LTE में एक अपग्रेड है।

5जी में फास्ट इंटरनेट स्पीड मिलेगी, इसका नेटवर्क भी बढ़िया होगा 5जी तीन बैंड्स में काम करता है लो बैंड, मिड और हाई फ्रीक्वेंसी बैंड स्पेक्ट्रम हाल ही में इन्हीं की नीलामी संपन्न हुई है। तीनों बैंड के अपने-अपने काम और फायदे हैं, Low Frequency में 600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज आते हैं, जो लगभग 4G जैसा ही है. इसके बाद Medium Frequency में 3300 मेगाहर्ट्ज की फ्रीक्वेंसी आती है। वहीं, High Frequency में 26 गीगाहर्ट्ज की फ्रीक्वेंसी आती है।

करें ऐसे 5G का इस्तेमाल

इसके इस्तेमाल के लिए आपका फोन 5G इनेबल्ड होना चाहिए। अगर आपको नहीं पता कि आपका फोन 5G इनेबल है कि नहीं, तो सेटिंग में जाकर आप इसे चेक कर सकते हैं। अगर आपका फोन 5G है तो इसके अलावा आप फोन की सेटिंग्स के मोबाइल नेटवर्क ऑप्शन में जा कर 5G सेवाओं को इनेबल कर सकते हैं। रिलायंस जियो कस्टमर्स को इसके लिए नया सिम लेना होगा। बता दें कि दिवाली के आसपास महानगरों के साथ-साथ प्रमुख शहरों में 5G का सिम मिलने लगेगा। इतना ही नहीं दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर में जियो की 5G सेवा शुरू हो जाएगी। वहीं अगर एयरटेल की बात करें तो कंपनी के CEO गोपाल विट्ठल के मुताबिक इसके सभी ग्राहकों के सिम पहले से ही 5G इनेबल्ड हैं।

इतनी होगी स्पीड

5जी नेटवर्क में इंटरनेट की स्पीड 4G से 10 गुना तेज होगी। दोनों की तुलना करें तो 4G की अधिकतम इंटरनेट स्पीड 100 मेगाबाइट प्रति सेकेंड है वहीं 5G में की अधिकतम इंटरनेट स्पीड 10 गीगाबाइट प्रति सेकेंड (GBPS) है। 5G नेटवर्क पर आप किसी मूवी को महज कुछ ही सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे। अभी एक फिल्म डाउनलोड करने में लगभग 7 मिनट का वक्त लगता है। वहीं सोशल मीडिया कंटेंट लोड में आप लगभग 2 मिनट 20 सेकेंड बाच सकेंगे। अगर आप एक HD क्वालिटी की मूवी डाउनलोड करते हैं, तो लगभग 7 मिनट 5G नेटवर्क की वजह से बचेंगे। बड़े गेम्स की डाउलोडिंग में लगने वाला वक्त भी कम होगा।

इन देशों में 5G नेटवर्क

ओपन सिग्नल की इस साल जारी हुई रिपोर्ट कहती है, 5G इंटरनेट स्पीड के मामले में सबसे आगे मलेशिया है। यहां इंटरनेट की औसत स्पीड 50.3 Mbps है। दूसरे पायदान पर 43.7 Mbps स्पीड के साथ स्वीडन है। वहीं, नॉर्वे, स्विटजरलैंड और दक्षिण कोरिया क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवे पायदान पर हैं।


Tags:    

Similar News