Chhattisgarh IAS Transfer कलेक्टरों की लिस्ट अभी बाकी है : रेणु को दूसरी बार हेल्थ की जिम्मेदारी, अंकित आनंद हुए 'पॉवरफुल', नॉन परफॉर्मर कलेक्टर हटे

राज्य सरकार ने 26 आईएएस अफसरों के तबादले किए हैं. इनमें आधा दर्जन कलेक्टर भी बदले गए हैं.

Update: 2023-04-25 15:22 GMT

Chhattisgarh IAS Transfer

रायपुर. छत्तीसगढ़ में आईएएस अफसरों की बहु प्रतीक्षित लिस्ट मंगलवार को जारी कर दी गई, लेकिन अभी यह लिस्ट पूरी नहीं हुई है. अभी सप्लीमेंट्री लिस्ट और आएगी. हालांकि यह तत्काल आएगी ऐसा नहीं है. इसे जून में आने वाली लिस्ट के साथ भी जारी किया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ नॉन परफॉर्मर हट गए हैं, लेकिन कुछ अभी बाकी है. वहीं, 2017 बैच के एक भी आईएएस को कलेक्टरी का मौका नहीं मिला है. यानी इन्हें अगली लिस्ट में शामिल किया जाएगा.

वैसे, आज जारी हुई सूची में जिस नामों ने सबसे ज्यादा ध्यान खींचा, वह एसीएस रेणु पिल्ले और अंकित आनंद का है. रेणु पिल्ले को दूसरी बार हेल्थ की कमान सौंपी गई है. इस बार पूरे विभाग की जिम्मेदारी उन्हें दी गई है. वहीं, 2006 बैच के आईएएस अंकित आनंद को सरकार ने खजाने की चाबी सौंप दी है. उनके पास ऊर्जा विभाग के सचिव, बिजली कंपनी के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री सचिवालय के सचिव की भी जिम्मेदारी बनी रहेगी. अंकित के पास पॉवर पहले ही था, लेकिन खजाने की चाबी मिलने से वे और 'पॉवरफुल' हो गए हैं. वित्त विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहीं अलरमेल मंगई डी. को सामान्य प्रशासन विभाग का सचिव बनाया गया है.

विधायक और मेयर के पैरों में बैठे और हटे

मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर के कलेक्टर पीएस ध्रुव को हटा दिया गया है. विधायक और मेयर के कदमों पर बैठने के कारण वे विवादों में आए थे और कलेक्टर की गरिमा को गिराने का भी लांछन लगा था. उनके स्थान पर नरेंद्र दुग्गा को भेजा गया है. दुग्गा भाजपा नेता देवलाल दुग्गा के भाई हैं. खैरागढ़ छुईखदान गंडई जैसे नए जिले का कलेक्टर बनने के बाद भी जगदीश सोनकर कुछ अच्छा नहीं कर पाए. उनके स्थान पर एलॉयड सर्विस से आईएएस बने गोपाल वर्मा को भेजा गया है. सूरजपुर कलेक्टर बनाकर भेजी गईं इफ्फत आरा राजधानी लौट आई हैं. उनके स्थान पर संजय अग्रवाल कलेक्टर बनाकर भेजे गए हैं. रिमिजियुस एक्का को निर्वाचन आयोग के सचिव की जिम्मेदारी से बलरामपुर रामानुजगंज के कलेक्टर बनाए गए हैं.

राजधानी के करीब पहुंचे चंदन कुमार

बस्तर कलेक्टर चंदन कुमार राजधानी के करीब पहुंच गए हैं. उन्हें बलौदाबाजार भाठापारा जिले का कलेक्टर बनाया गया है. यहां के कलेक्टर रजत बंसल महात्मा गांधी नरेगा के आयुक्त बनाए गए हैं. बंसल अच्छे परफॉर्मर हैं और बस्तर के बाद उनका नाम रायपुर कलेक्टर के लिए भी चर्चा में था, लेकिन निजी कारणों से उन्होंने रायपुर के बजाय बलौदाबाजार भाठापारा चुना. अब इन्हीं कारणों से वे फ्रंटलाइन से डायरेक्टोरेट चले गए हैं. बलरामपुर कलेक्टर विजय दयाराम ने बड़ा जंप लगाया है और बस्तर कलेक्टर बनाए गए हैं. राज्य सरकार के लिए बस्तर काफी महत्वपूर्ण जिला है. सरकार की प्राथमिकता वाले जिले में उन्हें पोस्टिंग दी गई है. जनक पाठक से वन विभाग की जिम्मेदारी ली गई है. उनके पास आवास एवं पर्यावरण का स्वतंत्र प्रभार रहेगा. 

हेल्थ में सबसे बड़ी टीम

आज की लिस्ट में स्वास्थ्य विभाग में ही सबसे ज्यादा अफसरों की पोस्टिंग हुई है. रेणु पिल्ले को एसीएस लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व चिकित्सा शिक्षा की जिम्मेदारी दी गई है. प्रसन्ना आर. सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग बने रहेंगे. उनके साथ पी. दयानंद को चिकित्सा शिक्षा विभाग के सचिव की जिम्मेदारी दी गई है. डॉ. सीआर प्रसन्ना आयुक्त स्वास्थ्य सेवाएं बने रहेंगे. मोहम्मद कैसर अब्दुल हक को चिकित्सा शिक्षा आयुक्त की जिम्मेदारी दी गई है. नम्रता गांधी संचालक आयुष बनाई गई हैं. वैसे हेल्थ डायरेक्टर के रूप में भीम सिंह, सीजीएसएससी में चंद्रकांत वर्मा पहले से ही तैनात हैं.









Tags:    

Similar News