CG Tourism Board: महिला NGO को काम देना MD को पड़ गया भारी, चेयरमैन ने कराई पर्यटन बोर्ड से छुट्टी

CG Tourism Board: छत्‍तीसगढ़ पर्यटन मंडल के एमडी अनिल कुमार साहू को महिला एनजीओ के लिए चेयरमैन अटल श्रीवास्‍तव की नाराजगी मोलना भारी पड़ गया। चेयरमैन की शिकायत पर सरकार ने आईएफएस साहू को हटा दिया है।

Update: 2023-07-31 06:52 GMT

CG Tourism Board रायपुर। छत्‍तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड के चेयरमैन अटल श्रीवास्‍तव की नाराजगी एमडी अनिल साहू को भारी पड़ गई। श्रीवास्‍तव की शिकायत पर सरकार ने साहू को पर्यटन बोर्ड से हटा दिया है। उनके स्‍थान पर आईएएस जितेंद्र कुमार शुक्‍ला को पर्यटन बोर्ड का नया एमडी बनाया गया है।

दरअसल, बोर्ड (CG Tourism Board) के चेयरमैन श्रीवास्‍तव एमडी साहू के कामकाज के तरीके और फैसलों से संतुष्‍ट नहीं थे। दोनों के बीच सब कुछ ठीक नहीं था। बताते हैं, पर्यटन बोर्ड में एमडी अपनी खुद की चलाने लगे थे। पीसीसीएफ लेवल के अफसर होने से पर्यटन सचिव भी उन्हें बोल नहीं पाते थे। इस बीच एक महिला एनजीओ को काम देने को लेकर चेयरमैन और एमडी के बीच विवाद और बढ़ गया। बोर्ड (CG Tourism Board) के सूत्रों के अनुसार एमडी साहू ने एक महिला एनजीओ को करीब 22 लाख रुपये का काम दिया है। महिला एनजीओ को काम देने से पहले एमडी साहू ने न तो चेयरमैन से चर्चा की और न ही उन्‍हें इसकी जानकारी दी। इसकी वजह से चेयरमैन श्रीवास्‍तव बेहद नाराज हो गए। उन्‍होंने इस बात की शिकायत सीधे मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल से कर दी। इसके बाद सरकार ने पहली ट्रांसफर सूची में ही साहू को पर्यटन बोर्ड से हटा दिया।

विभागीय अफसरों के अनुसार साहू को पर्यटन बोर्ड (CG Tourism Board) से हटाए जाने की एक वजह यह भी है कि चेयरमैन अटल श्रीवास्तव ने सरकार से आग्रह करके साहू को काफी उम्‍मीद के साथ बोर्ड का एमडी बनवाया था। साहू भारतीयवन सेवा (आईएफएस) के वरिष्‍ठ अफसर हैं। पर्यटन का अधिकांश टूरिस्ट प्लेस जंगल या जंगलों से लगा हुआ है। सरकार को लगा कि आईएफएस अधिकारी साहू पर्यटन का काम बेहतर ढंग से कर पाएंगे। लेकिन साहू के कार्यकाल में पर्यटन को बढ़ावा देने के नाम पर कुछ भी नही हुआ। साहू न किसी से मिलते थे और न ही किसी का फोन उठाते थे। इस वजह से सरकार भी उनके कामकाज से खुश नहीं थी।

सरकार ने अब अनिल साहू को हटा कर 2011 बैच के आईएएस शुक्‍ला को पर्यटन बोर्ड (CG Tourism Board) का एमडी बनाया है। शुक्‍ला रायपुर, बिलासपुर और कोरबा जैसे बड़े और महत्‍वपूर्ण नगर निगम के आयुक्‍त रह चुके हैं। साथ ही उनके पास नगरीय प्रशासन और आवास एवं पर्यावरण विभाग में भी काम करने का अनुभव है। इसे देखते हुए सरकार ने राज्‍य के पर्यटन के विकास को गति देने के लिए उन्‍हें बोर्ड का एमडी नियुक्‍त किया है। इस बारे में npg.news ने चेयरमैन अटल श्रीवास्तव से पूछा तो उन्होंने एमडी के साथ किसी तरह के तकरार से इंकार किया। उन्होंने ये अवश्य माना कि पर्यटन बोर्ड में और अच्छा काम हो सकता है।

Full View

Tags:    

Similar News