CG posting Ghotala: अधिकारी आंखों में पट्टी बांध बैठे रहे और छत्तीसगढ के JD कार्यालयों में करोड़ों का खेल हो गया, शिक्षक संगठन भी विरोध में

Update: 2023-07-17 08:49 GMT

Shiksha Vibhag 

रायपुर। प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी आंखों पर पट्टी बांधे बैठे रहे और नीचे भ्रष्टाचार का ऐसा खेल खेला गया कि लोग हतप्रभ हैं। दबी जुबान तो यह भी कहा जा रहा है कि यह उच्च अधिकारियों के संरक्षण और जानकारी में खेला गया खेल है यही वजह है कि तमाम शिकायतों के बाद भी कोई बड़ी कार्यवाही नहीं की गई।

अब इस मामले को लेकर शिक्षक संगठन बकायदा सबूतों के साथ सभी अधिकारियों के पास लिखित शिकायत कर रहे हैं। अधिकारियों के पास शिकायत करने वाले प्रमुख कर्मचारी संगठनों में से एक वरिष्ठ शिक्षक नेता ने बताया है कि ऐसा नहीं है कि उच्च अधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं है उन्हें पूरी जानकारी थी और वह जानबूझकर आंख में पट्टी बांधकर बैठे रहे। सारे आदेशों में प्रतिलिपि के तौर पर उच्च कार्यालयों का नाम भी अंकित होता है। यदि उन्हें बिना जानकारी दिए संशोधित आदेश जारी किए गए हैं तो उच्च कार्यालय को गुमराह करने और जानकारी छिपाने के आरोप में पदस्थापना संशोधन में लगे अधिकारी और कर्मचारियों पर गाज क्यों नहीं गिराई जा रही है और जांच के नाम पर खानापूर्ति क्यों की जा रही है क्या यह अपने आप में बड़ा सबूत नहीं है और जिनका पदस्थापना संशोधन किया गया है केवल उसी के आदेश को आधार बनाकर कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है । अगर पदस्थापना संशोधन आदेश जारी करते समय प्रतिलिपि में नाम लिखकर उच्च कार्यालय को नहीं भेजा गया है तो सीधे तौर पर गुमराह करने का मामला है और यदि भेजा गया है तो फिर उच्च कार्यालय कि इसमें मौन सहमति है दोनों ही स्थिति में जिम्मेदार अधिकारी और कर्मचारियों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।

प्रदेश शिक्षक सेवी कल्याण संघ के प्रदेश अध्यक्ष चेतन बघेल ने मुख्य सचिव समेत अन्य अधिकारियों को पूरे दस्तावेज के साथ यह जानकारी दी है कि किस प्रकार रायपुर जेडी कार्यालय से एक ही दिन 12 जून को 650 संशोधित आदेश जारी हुए हैं। रायपुर शहर और धरसीवा विकासखंड में ही 300 शिक्षकों के आदेशों में संशोधन किया गया है अब यह दरियादिली क्यों दिखाई गई है वह कोई भी समझ सकता है। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने दुर्ग संभाग जेडी कार्यालय की पोल खोलते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय से लेकर कलेक्टर तक को अवगत कराया है कि किस प्रकार दुर्ग जेडी ने 200 शिक्षकों के पदस्थापना परिवर्तन का आदेश जारी किया है और कई बार जॉइनिंग करने की अंतिम तिथि को बढ़ाया गया है साथ ही जिन स्कूलों को काउंसलिंग के समय छिपा दिया दिया गया था उन्हीं स्कूलों में बाद में पदांकन किया गया है । बिलासपुर संभाग में भी साढ़े 650 से अधिक संशोधन किए गए है और यहां पर भी इसी प्रकार कई बार जॉइनिंग के डेट में वृद्धि की गई है और जितने भी पदों पर बाद में संशोधन किए गए हैं उसमें से अधिकांश पद काउंसलिंग के समय दिखाई ही नहीं गए थे यही नहीं जिन स्थानों पर जगह खाली नहीं है और कुछ महीनों के अंदर शिक्षक रिटायर होने वाले हैं वहां भी प्रत्याशा में जॉइनिंग दे दी गई है । सरगुजा संभाग में भी 300 सौ से अधिक संशोधन होने की बात की बात निकल कर सामने आ रही है यानी सभी जगहों पर जमकर खेल खेला गया है ।


Tags:    

Similar News