Justice Goutam Bhaduri Biography : नए चीफ जस्टिस गौतम भादुड़ी हैं एलएलबी में गोल्ड मैडलिस्ट, यहां से की स्कूलिंग

Update: 2023-03-10 11:17 GMT

Full View

Justice Goutam Bhaduri Biography

रायपुर. छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के सबसे सीनियर जज जस्टिस गौतम भादुड़ी नए चीफ जस्टिस बनाए जाएंगे. वे चीफ जस्टिस अरूप कुमार गोस्वामी की जगह लेंगे. केंद्र सरकार ने उनकी नियुक्ति का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इससे पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस रमेश कुमार सिन्हा को चीफ जस्टिस बनाने की अनुशंसा की गई थी. हालांकि ऐन मौके पर बदलाव कर सबसे सीनियर जज के रूप में काम कर रहे जस्टिस भादुड़ी को चीफ जस्टिस बनाने का नोटिफिकेशन जारी किया गया है. आगे पढ़ें जस्टिस गौतम भादुड़ी के बारे में...

पिता और दादा थे नामी वकील

जस्टिस गौतम भादुड़ी का जन्म 10 नवंबर 1962 को वकीलों के परिवार में हुआ. उनके पिता एसके भादुड़ी और दादा पी. भादुड़ी नामी वकील थे. जस्टिस भादुड़ी ने बंगाली कालीबाड़ी स्कूल से प्राथमिक और सेंट पॉल हायर सेकंडरी स्कूल से बारहवीं तक की पढ़ाई की. इसके बाद रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से बी. कॉम और एलएलबी की डिग्री ली. एलएलबी में उन्हें गोल्ड मैडल मिला था.

उनके दादा पी. भादुड़ी रायपुर के दुर्गा कॉलेज, विवेकानंद कॉलेज और लॉ कॉलेज के फाउंडर थे. जस्टिस भादुड़ी भी इन कॉलेजों का संचालन करने वाली समितियों से जुड़े रहे.

1985 में वकालत की शुरुआत

जस्टिस भादुड़ी ने 1985 में वकालत की शुरुआत की. उन्होंने अविभाजित मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ में हाईकोर्ट के साथ-साथ अन्य अधीनस्थ अदालतों में वकालत की है. छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद वे बिलासपुर शिफ्ट हो गए. गवर्नमेंट एडवोकेट के रूप में काम शुरू किया. इसके बाद उप महाधिवक्ता बनाए गए. 16 सितंबर 2013 को वे हाईकोर्ट में जस्टिस बनाए गए.

जस्टिस भादुड़ी सिविल, क्रिमिनल, संवैधानिक, कंपनी, लेबर के मामलों के जानकार हैं. इन मामलों में उन्होंने बड़ी संख्या में मामलों की पैरवी की. वे सीबीआई के स्थायी वकील थे. सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों - सेल, एनटीपीसी, बैंकों और कई निजी कॉर्पोरेट निकायों के लिए भी स्थायी वकील थे.

Tags:    

Similar News