छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलेंगी और बारिश भी होगी पर मानसून अभी दूर, धीरे-धीरे गिरेगा तापमान

मानसून के आमद की आहट सुनाने आने वाले चार दिनों में बादल गरजेंगे पर झमाझम नहीं बरसेंगे.

Update: 2023-06-10 14:50 GMT

Chhattisgarh Weather Report

रायपुर. छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्से में 10 जून तक मानसून की फुहारें शुरू हो जाती हैं, लेकिन इस साल यहां तक पहुंचने में अभी काफी दूर है. दक्षिण पश्चिम मानसून शनिवार की स्थिति में थोड़ा आगे बढ़ा है. अब मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, केरल के बचे हुए हिस्से, कर्नाटक के कुछ हिस्से, बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्से और पूर्वोत्तर राज्यों के अधिकांश में पहुंच चुका है.

छत्तीसगढ़ की बात करें तो फिलहाल मानसून से नहीं, बल्कि पूर्वी बिहार और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवात के प्रभाव से कुछ हिस्सों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. साथ ही, कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. एक राहतभरी खबर यह है कि तापमान में अब धीरे-धीरे गिरावट आएगी. कुछ हिस्सों में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक तापमान गिर सकता है. चार दिनों तक बादल गरजेंगे, लेकिन फिलहाल झमाझम बारिश की स्थिति नहीं बनेगी.

रायपुर मौसम केंद्र से जारी सूचना के मुताबिक बस्तर संभाग के सभी जिलों में 10 जून से 5 दिनों तक हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. बस्तर से ऊपर आएंगे तो दुर्ग संभाग के मुख्यालय दुर्ग जिले में 12 से 14 तक कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. इसी तरह बालोद में भी बारिश की संभावना है. बाकी हिस्सों में फिलहाल बारिश नहीं होने की जानकारी है. रायपुर में 11 जून को सूखा रह सकता है, लेकिन 12 से 14 तक एक-दो स्थानों पर बारिश के संकेत हैं. गरियाबंद और धमतरी में 13-14 को बारिश के संकेत हैं. बिलासपुर और सरगुजा संभाग में चार-पांच दिन सूखा रहेगा. स्थानीय प्रभाव से थोड़ी बारिश हो सकती है.


राजधानी रायपुर में रविवार को बादल छाए रहेंगे. शाम-रात तक गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में थोड़ी सी कमी हो सकती है. प्रदेश में कुछ स्थानों पर वज्रपात की चेतावनी दी गई है.

Full View

सक्ती सबसे गर्म

छत्तीसगढ़ में शनिवार को सक्ती सबसे गर्म रहा. यहां 45.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. यानी यहां लू की स्थिति थी. इसी तरह रायगढ़ में 45.3 और मुंगेली में 45.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. यहां भी लू की स्थिति थी. बलौदाबाजार में 44.3, बिलासपुर में 43.3, दुर्ग में 42.6, राजनांदगांव में 42.5 और रायपुर में 42.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है.

Tags:    

Similar News