ब्रेकिंग न्यूज: छत्तीसगढ़ के 2 नए जिलों के उद्घाटन का डेट फाइनल मंत्री रविंद्र चौबे बोले...

Update: 2022-08-25 10:30 GMT

रायपुर। पांच नये जिलों के उद्घाटन का डेट फाइनल होने लगा है। सबसे पहले राजनांदगांव से विभाजित होकर बन रहे 2 जिलों का उद्घाटन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा किया जाएगा।

मंत्री रविंद्र चौबे ने इस संबंध में मीडियो को बताया कि नये जिलों के उद्घाटन के साथ ही नए जिले में काम शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने जो नये जिले घोषित किये हैं, वो सारे जिलों में काम शुरू हो जाएगा।

2 सितंबर को मोहला मानपुर मानपुर जिले का उद्घाटन होगा और 3 सितंबर को खैरागढ़ जिले का। दो जिलों की तारीख आ चुकी हैं और बाकी तीन नए जिले जिनमे सारंगढ भिलाईगढ़, सक्ती और मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर के उद्घाटन के लिए तारीखों का एलान नहीं हुआ है।

बता दें NPG ने इसकी जानकारी अपने पाठकों को पहले ही दी थी। देखें 24 अगस्त की खबर...

CG 5 New District: सीएस की अहम बैठकः छत्तीसगढ़ में 1 सितंबर से 5 नए जिलों का गठन करने सीएस अमिताभ जैन आज कमिश्नर, आईजी, कलेक्टर, एसपी की लेंगे मीटिंग

CG New District: रायपुर 24 अगस्त 2022। छत्तीसगढ़ में एक सितंबर से प्रारंभ होने जा रहे नए जिलों के संदर्भ में सूबे के चीफ सिकरेट्री अमिताभ जैन आज अफसरों की वर्चुअल मीटिंग लेने जा रहे हैं। इसमें दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर और सरगुजा के कमिश्नर, आईजी, राजनांदगांव, जांजगीर, कोरिया, रायगढ़ के कलेक्टर, एसपी समेत पांचों नए जिलों के ओएसडी मौजूद रहेंगे। वर्चुअल मीट में मंत्रालय में सीएस के साथ कई विभागों के सिकरेट्री भी रहेंगे। सीएस इस मीटिंग में अफसरों से नए जिलों की तैयारी के संदर्भ में प्रगति की जानकारी लेंगे। वे जानने की कोशिश करेंगे कि नए जिलों को लेकर पुराने और नए जिलों के अधिकारियों में समन्वय की कोई दिक्कत तो नहीं।

छत्तीसगढ़ में घोषित पांच नए जिलों का उद्घाटन एक सितंबर से प्रारंभ हो जाएंगा। इसी के साथ छत्तीसगढ़ में जिलों की संख्या अब बढ़कर 33 हो जाएंगी। जाहिर है, पांचों जिलों में ओएसडी प्रशासन और ओएसडी पुलिस की नियुक्ति कई महीने पहले हो चुकी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भव्य समारोह में इन जिलों का उद्घाटन करेंगे। इस मौके को यादगार बनाने जिलों में बड़ा जलसा किया जाएगा। मुख्यमंत्री का रोड शो होगा। नए जिला मुख्यालयों को दिवाली की तरह रोशन किया जाएगा। याने नए जिला मुख्यालयों में दिवाली से पहले दिवाली मनाई जाएगी।

ज्ञातव्य है, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पिछले साल 15 अगस्त के भाषण में चार नए जिलों का ऐलान किया था। इनमें मानपुर-मोहला, सारगंढ़, सक्ती और मनेंद्रगढ़ शामिल था। इसके बाद खैरागढ़ उप चुनाव के दौरान खैरागढ़ जिले की घोषणा की थी। पाचों नए जिलों की पुरी तैयारी हो चुकी है। पता चला है, एक सितंबर को इसका नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। सरकार की इस हिसाब से तैयारी है कि पितृ पक्ष से पहले सारे जिलों का उद्घाटन पूरा हो जाए।

Tags:    

Similar News