आकर्षि का आकर्षण: छत्तीसगढ़ की बेटी कॉमनवेल्थ गेम्स में फहराएगी भारत का झंडा, साइना और पीवी सिंधु को टक्कर देने की तैयारी

भिलाई के डॉ. संजीव कश्यप की बेटी हैं आकर्षि। हाल ही में आरबीआई में डिप्टी मैनेजर के रूप में जॉइन की है।

Update: 2022-07-29 13:24 GMT

रायपुर। छत्तीसगढ़ की बेटी आकर्षि कश्यप बर्मिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का झंडा फहराएंगी। बैडमिंटन की नई सनसनी आकर्षि वुमंस सिंगल्स में 2019 से नंबर-1 खिलाड़ी हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत 28 जुलाई को हुई। जल्द ही आकर्षि के मैच भी होंगे। आकर्षि भिलाई के डॉक्टर संजीव कश्यप की बेटी हैं। हाल ही में आकर्षि ने आरबीआई में डिप्टी मैनेजर के रूप में जॉइन किया है।


छत्तीसगढ़ के लिए यह गर्व की बात है कि वह अब तक 50 गोल्ड के साथ-साथ 22 सिल्वर और 15 ब्रांज मैडल जीत चुकी हैं। जल्द ही वे साइना नेहवाल और पीवी सिंधु को टक्कर देने की तैयारी में हैं। साइना नेहवाल को हराने वाली मालविका बंसोड़ को भी आकर्षि हरा चुकी हैं। आकर्षि ने भारतीय टीम के कोच संजय मिश्रा के बाद पुलेला गोपीचंद एकेडमी में ट्रेनिंग ली थी। फिलहाल हैदराबाद में सुचित्रा एकेडमी में ट्रेनिंग ले रही हैं। पीवी सिंधु भी यहां से ट्रेनिंग ले रही हैं।


महज 9 साल की उम्र में बैडमिंटन थामने वाली आकर्षि ने छत्तीसगढ़ के लिए जूनियर व सीनियर कैटेगरी में राष्ट्रीय स्तर के खिताब जीते हैं। गर्ल्स सिंगल्स कैटेगरी में एक बार अंडर-15, दो बार अंडर-17 और एक बार अंडर-19 नेशनल चैंपियन रही है। 2019 में पुणे में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स में छत्तीसगढ़ के लिए पहला गोल्ड जीता। 16 साल की उम्र में सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में ब्रांज मैडल हासिल किया।


वुमंस सिंगल्स में आकर्षि 2019 से नंबर-1 खिलाड़ी है। आकर्षि की वर्ल्ड रैंकिंग 57 है। जकार्ता में 2018 में आयोजित एशियन गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व किया। नेपाल में आयोजित साउथ एशियन गेम्स में गाल्ड हासिल किया। 2021 में सीनियर बैडमिंटन टूर्नामेंट में खिताब जीता था। साथ ही, बहरीन में आयोजित इंटरनेशनल चैलेंज में छत्तीसगढ़ के लिए ब्रांज मैडल जीता था।

Tags:    

Similar News