CG में सूखे के हालात: तीन जिलों में 40% से कम बारिश, विधायक की गुहार- सूखा घोषित कर दें मुआवजा

सरगुजा संभाग के तीन जिलों बलरामपुर, जशपुर और अंबिकापुर में स्थिति गंभीर।

Update: 2022-07-30 13:57 GMT

रायपुर। राज्य के तीन जिलों में सूखे की स्थिति गहराने लगी है। सरगुजा संभाग के इन तीन जिलों बलरामपुर, जशपुर और अंबिकापुर में 40 फीसदी से कम बारिश हुई है। इससे चिंतित रामानुजगंज के विधायक बृहस्पत सिंह ने सीएम भूपेश बघेल को पत्र लिखा है और सूखा घोषित कर तत्काल मुआवजा देने और राहत कार्य शुरू करने की मांग की है।


विधायक बृहस्पत सिंह ने मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के साथ सीएम भूपेश बघेल को पत्र भेजा है। उन्होंने बताया है कि 30 जुलाई तक सरगुजा संभाग के जिले बलरामपुर, जशपुर और अंबिकापुर में औसतन 40 फीसदी से कम बारिश हुई है। खेतों मं किसानों की पूरी फसल सूख चुकी है। गांवों में किसानों और मजदूरों के लिए रोजगारमूलक किसी भी मद का कार्य संचालित नहीं है। रोजगार गारंटी का काम भी नहीं चल रहा है।


इस स्थिति को देखते हुए विधायक ने सरगुजा संभाग के तीनों आदिवासी बहुल जिले बलरामपुर, जशपुर और अंबिकापुर को सूखा घोषित कर किसानों को फसल मुआवजा देने और रोजगार मूलक कार्य शुरू करने की मांग की है। बता दें कि राज्य के 9 जिलों में औसत से ज्यादा बारिश हुई है, जबकि पांच जिलों में औसत से कम बारिश हुई है। तीन जिसे ऐसे हैं, जहां स्थिति अब चिंताजनक है।

Tags:    

Similar News