CG Congress Ticket: छत्‍तीसगढ़ में पंजाबी और सिंधी के पेंच में फंसी कांग्रेस की ये 2 सीटें, 6 विधायकों की टिकट कटनी तय

CG Congress Ticket: छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस 90 में से 83 सीटों पर अपने प्रत्‍याशी के नाम की घोषणा कर चुकी है। बाकी बची 7 सीटों पर आज रात तक नामों की घोषणा होने की संभावना है।

Update: 2023-10-21 12:01 GMT

Assam Congress 

CG Congress Ticket: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। इधर, सत्‍ता रुढ़ कांग्रेस और भाजपा अभी तक सभी 90 सीटों के लिए अब तक प्रत्‍याशियों की घोषणा नहीं कर पाई है। भाजपा 86 सीटों पर प्रत्‍याशी के नाम का ऐलान कर चुकी है। वहीं, कांग्रेस 83 सीटों पर प्रत्‍याशी के नाम जारी कर चुकी है। कांग्रेस को अभी 7 सीटों पर प्रत्‍याशी के नाम की घोषणा करनी है।

सत्‍तारुढ़ कांग्रेस को जिन 7 सीटों पर प्रत्‍याशी के नाम की घोषणा करनी है उसमें 6 सीट पर कांग्रेस के ही एमएलए हैं, केवल एक धमतरी सीट भाजपा के पास है। इन सीटों पर नाम तय करने में पार्टी को क्‍या दिक्‍कत हो रही है, यह चर्चा का विषय बना हुआ है। इस बीच पार्टी के भरोसेमंद सूत्रों के हवाले आ रही खबर के अनुसार कांग्रेस आज रात या कल इन सभी सीटों पर प्रत्‍याशी के नाम की घोषणा कर सकती है। इन सभी सीटों पर कांग्रेस अपने सभी सीटिंग एमएलए का टिकट कटेगी यह भी फाइनल हो गया है।

इस बीच कांग्रेस की टिकट को लेकर सबसे ज्‍यादा चर्चा रायपुर उत्‍तर सीट की हो रही है। इस सीट से कांग्रेस के कुलदीप जुनेजा विधायक हैं। पार्टी उनकी टिकट काटने जा रही है। इस सीट से कांग्रेस डॉ. राकेश गुप्‍ता या फिर सिंधी समाज के अजीत कुकरेजा को टिकट देगी। इन दोनों में से टिकट किसे मिलेगी यह धमतरी में प्रत्‍याशी तय होने के बाद ही फाइनल हो पाएगा।

दरअसल इन दोनों सीटों पर मामला पंजाबी और सिंधी वोट बैंक के चक्‍कर में फंस गया है। उत्‍तर सीट में पंजाबी और सिंधी दोनों ही वोटर हैं। धमतरी में पंजाबी वोटरों की संख्‍या अच्‍छी खासी है। वहां से गुरुमुख सिंह होरा के साथ सिंधी समाज के मोहन लालवानी का नाम चल रहा है। पार्टी नेताओं के अनुसार ऐसे में अगर धमतरी में लालवानी को टिकट दिया जाता है तो रायपुर उत्‍तर सीट से डॉ. गुप्‍ता के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। लेकिन धमतरी से पार्टी होरा को प्रत्‍याशी घोषित करती है तो उस स्थिति में रायपुर उत्‍तर सीट से कुकरेजा को टिकट दिय जाएगा।

इन सीटों पर होनी है प्रत्‍याशी की घोषणा

सीट 

सीटिंग एमएलए

बैकुंठपुर

 अंबिका सिंहदेव

सरायपाली 

किस्‍मत लाल नंद

महासमुंद 

विनोद चंद्राकर

कसडोल 

शकुंतला साहू

रायपुर उत्तर 

कुलदीप जूनेजा

सिहावा 

डॉ. लक्ष्‍मी ध्रुव

धमतरी 

भाजपा


Tags:    

Similar News