लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर...नये साल में केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी खुशी... वेतन में होगा इतना इजाफा

Update: 2021-12-21 09:28 GMT

नईदिल्ली 21 दिसम्बर 2021. लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन में जबरदस्त बढ़ोतरी हो सकती है. जानकारी के मुताबिक अगले साल यानी जनवरी 2022 में महंगाई भत्‍ता, हाउस रेंट अलाउंस और फिटमेंट फैक्‍टर बढ़ने की संभावना है. अगर ये तीनों में बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा फायदा होगा.  रिपोर्ट्स की मानें तो नये साल यानी जनवरी 2022 में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा हो सकता है. महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में भी बढ़ोत्तरी होगी.

रिपोर्ट्स की मानें नये साल में सरकार अपने कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर रही है. हालांकि अभी ये तय नहीं हुआ है कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के डीए में कितना इजाफा कर रही है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार सरकार महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा सकती है.

एआईएसपीआई इंडेक्स के मुताबिक, नये साल में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो सकती है. अभी कर्मचारियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है. अब अगर महंगाई भत्ते में तीन फीसदी का इजाफा होता है तो कर्मचारियों की महंगाई भत्ता बढ़कर 34 फीसदी हो जायेगा. ऐसे में जिनकी बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है, उनका डीए 6,480 रुपये सालाना और जिनकी बेसिक सैलरी 56,000 रुपये है उनका सालाना डीए 20,484 रुपये होगा.

इसके अलावा केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को भी बढ़ाने की योजना बना रही है. अगर फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होता है तो केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी और बढ़ेगी. बता दें, फिटमेंट फैक्टर को आखिरी बार 2016 में बढ़ाया गया था. उसमें कर्मचारियों का बेसिक वेतन 6 हजार से बढ़ाकर 18 हजार रुपये किया गया था. अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी.

आपको बात दें कि फिटमेंट फैक्टर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेसिक वेतन तय करता है. अगर फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी होती है तो केन्द्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 26 हजार रुपये हो सकती है. अभी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है.


Tags:    

Similar News