ब्रिटेन की नई PM: ऋषि सुनक को पछाड़ कर लिस ट्रस बनीं ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री...21 हजार वोटों से जीता चुनाव...

Update: 2022-09-05 12:53 GMT

डेस्क: लिज़ ट्रस ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री चुनी गई हैं। उन्होंने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हरा दिया है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जगह लेने के लिए ऋषि सुनक, लिज ट्रस में से किसी को कंजरवेटिव पार्टी के नए नेता के तौर पर चुनने को लेकर पिछले छह सप्ताह से अधिक समय से जारी अभियान जारी था. सर्वेक्षणों के हिसाब से विदेश मंत्री लिज ट्रस का पलड़ा भारी था.

कंजरवेटिव पार्टी में बहुमत विदेश मंत्री लिज ट्रस के पक्ष में नजर आ रहे थे। ट्रस के प्रतिद्वंद्वी और पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने भी कह दिया था कि चुनाव हारने की स्थिति में वह नई सरकार का सहयोग करेंगे। इससे स्पष्ट है कि सुनक सांसद के रूप में ब्रिटेन में कार्य करते रहेंगे।

बता दें लिस ट्रस बोरिस जॉनसन की जगह लेंगी, बोरिस जॉनसन ने 7 जुलाई को पार्टी नेता पद से इस्तीफा दे दिया था, वहीं शुरुआती दौर के मतदान में तो भारतीय मूल के ऋषि सुनक काफी आगे रहे लेकिन बाद में वह पिछड़ते चले गए।

लिस ट्रस को टोरी लीडरशिप के इस चुनाव में कुल 81,326 वोट मिले। वहीं ऋषि सुनक को 60,399 वोट मिले. मतलब सुनक इस चुनाव को 20,927 वोटों से हार गए। लिस ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले मार्गरेट थैचर और थेरेसा मे इस पद पर रह चुकी हैं। 47 वर्षीय लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधान मंत्री बनेंगी। उन्होंने सभी कंजर्वेटिव सदस्यों के पोस्टल बैलेट के जरिए सुनक को हराया।

चुनाव से पहले एक भाषण में ट्रस ने कहा है कि अगर प्रधानमंत्री बनीं तो हफ्ते भर के भीतर बिजली के बिल कम करने और बिजली आपूर्ति बढ़ाने वाले कदम उठाए जाएंगे। इसके बाद अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने वाले कदम उठाए जाएंगे जिससे देश के विकास की गति बढ़े।

बता दें, ब्रिटिन इंडियन नागरिक सुनक की जीत की कामना भारतीय लोग कर रहे थे। सुनक भारत की जानी-पहचानी शख्सियत नारायण मूर्ति के दामाद हैं।


Tags:    

Similar News