BJP Manifesto: ये भाजपा की 20 बड़ी घोषणाएं: सत्‍ता में वापसी के लिए भाजपा का किसान, युवा और महिलाओं पर फोकस, घोषणा पत्र में इन्‍हीं पर जोर

Update: 2023-11-03 10:20 GMT

BJP Manifesto: रायपुर। भाजपा ने छत्‍तीसगढ़ के लिए आज अपना चुनावी घोषणा (संकल्‍प) पत्र जारी किया। भाजपा का पूरा घोषणा पत्र किसानों के साथ ही युवाओं और महिलाओं को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है। किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान वह भी 3100 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से खरीदी का वादा किया गया है। धान की राशि का एकमुश्‍त देने की घोषणा भाजपा ने की है। राज्‍य में करीब 24 लाख से ज्‍यादा धान उत्‍पादक किसान हैं, जो भाजपा की इस घोषणा से प्रभावित होंगे। भूमिहीन मजदूरों को हर वर्ष 10 हजार रुपये देने की भी घोषणा की गई है।

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में युवाओं के लिए 2 दो साल में एक लाख सरकारी नौकरी का वादा किया है। सरकारी भर्तियों में पारदर्शिता का वादा किया गया है। पीएससी सहित अन्‍य भर्तियों में हुए घोटलों की जांच के लिए पार्टी ने कमेटी बनाने का वादा किया है। दोषियों पर कड़ी कार्यवाही का भी भरोसा घोषणा पत्र में दिलाया गया है। भाजपा ने राज्‍य में उद्यम क्रांति योजना शुरू करने की घोषणा की है। इसके तहत युवाओं को 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ ब्‍याज मुक्‍त ऋण देने की घोषणा की गई है। नवा रायपुर में इनोवेशन हब बनाने का भी वादा किया गया है। पंचायत स्‍तर पर डेढ़ लाख भर्ती का वादा किया है।

फर्स्‍ट टाइम वोटरों को ध्‍यान में रखते हुए भाजपा ने राज्‍य में नए मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने का वादा किया है। एम्‍स की तर्ज पर सभी संभागों में छत्‍तीसगढ़ इंस्ट्यिूट ऑफ मेडिकल साइंस और आईआईटी की तर्ज पर छत्‍तीसगढ़ इंस्ट्यिूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी की स्‍थापना की घोषणा की गई है। साथ ही कॉलेज आनेजाने के लिए बस किराया देने की भी घोषणा की है। राज्‍य में फर्स्‍ट टाइम वोटरों की संख्‍या 7 लाख से अधिक है।

भाजपा ने महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना शुरु करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत विवाहित महिलाओं को हर महीने 12 हजार रुपये दिया जाएगा। प्रदेश में 18 लाख प्रधानमंत्री आवास आवंटित करने का वादा भाजापा ने किया है। रानी दुर्गा वती योजना के तहत बीपीएल परिवार में बेटी के जन्‍म पर डेढ़ लाख रुपये दिया जाएगा। गरीब महिलाओं को 500 रुपये में रसोई गैस देने का वादा भाजपा ने किया है। राज्‍य में महिला वोटरों की संख्‍या 1 करोड़ 23 लाख 9 हजार 410 है जो पुरुष वोटरों की संख्या 1 करोड़ 1 लाख 20 हजार 40 है।



Tags:    

Similar News