आज से लगातार 4 दिन बैंक बंद...होगी बड़ी परेशानी, जानें क्या है वजह

Update: 2022-03-26 06:46 GMT

नई दिल्ली 26 मार्च 2022। आज और रविवार को बैंक में अवकाश है। इसके बाद अलगे सोमवार और मंगलवार को बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जा रहे हैं। ये लोग केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के विरोध में हड़ताल में जा रहे हैं। बैंक यूनियन की हड़ताल से बैंकिंग सेवाओं पर विपरीत असर पड़ सकता है, जिससे आम लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना होगा। हालांकि, आजकल बहुत सी बैकिंग सेवाएं ऑनलाइन उपलब्‍ध है, लेकिन कुछ कार्य बैंक शाखा में ही जाकर करवाने होते हैं।

भारतीय बैंक संघ के हवाले से बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण और बैंक कानून संशोधन विधेयक-2021 के विरोध में बैंक यूनियन की ओर से 28 और 29 मार्च को बुलाई गई दो दिवसीय हड़ताल में ऑल इंडिया बैंक एम्प्लॉयज एसोसिएशन, बैंक एम्प्लॉयज फेडरेशन ऑफ इंडिया और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन हिस्‍सा लेगी। देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से कहा गया है कि बैंक यूनियन की हड़ताल की वजह से 28 मार्च और 29 मार्च को बैंक काम-काज प्रभावित रहेगा।

श्रमिक संगठनों के बयान के अनुसार, कामगार विरोधी, किसान विरोधी, जन विरोधी तथा राष्ट्र विरोधी नीतियों के खिलाफ 28-29 मार्च, 2022 को दो दिन की हड़ताल को लेकर विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में तैयारियों के सिलसिले में केंद्रीय श्रमिक संगठनों के संयुक्त मंच की 22 मार्च, 2022 को दिल्ली में बैठक हुई. बयान में कहा गया है कि एस्मा (हरियाणा और चंडीगढ़, क्रमशः) के खतरे के बावजूद रोडवेज, परिवहन और बिजली क्षेत्र के कर्मचारियों ने हड़ताल में शामिल होने का निर्णय किया है. इसमें कहा गया है कि बैंक और बीमा समेत वित्तीय क्षेत्र भी हड़ताल में शामिल होंगे. कोयला, इस्पात, तेल, दूरसंचार, डाक, आयकर, तांबा, बैंक, बीमा समेत अन्य क्षेत्रों को हड़ताल को लेकर नोटिस दिये गये हैं.

Tags:    

Similar News