सेना में नौकरियां: तीनों सेनाओं में हर साल 45 हजार युवाओं की भर्ती होगी, पहली भर्ती रैली तीन महीने में

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेनाओं के प्रमुख के साथ अग्निपथ रिक्रूटमेंट योजना का किया ऐलान

Update: 2022-06-14 09:50 GMT

NPG डेस्क, 14 जून 2022। भारतीय सेना का हिस्सा बनने के इच्छुक युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। तीनों सेनाओं में हर साल 45 हजार युवाओं की भर्ती की जाएगी। इसके लिए तीन महीने के भीतर देशभर में पहली भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। इस योजना को अग्निपथ रिक्रूटमेंट स्कीम का नाम दिया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को तीनों सेनाओं के प्रमुख की मौजूदगी में योजना का ऐलान किया।

भारतीय सेना में तनख्वाह और पेंशन का बजट कम करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने यह योजना शुरू की है। इसके अंतर्गत थलसेना, वायुसेना और नौ सेना में बंपर भर्तियां होंगी। हालांकि यह सेवा चार साल के लिए होगी। चार साल के बाद सिर्फ 25% सैनिकों को स्थाई कैडर में भर्ती किया जाएगा। जो सैनिक आगे भी सेवा देने की इच्छा जताएंगे, उन्हें मेडिकल फिटनेस और मेरिट के आधार पर मौका दिया जाएगा। स्थायी कैडर चुने जाने के बाद 15 साल का कार्यकाल पूरा करना पड़ेगा। पहले चार के लिए पेंशन नहीं मिलेगी, क्योंकि चार साल कॉन्ट्रैक्ट के तहत रहेंगे।

नौकरी से बाहर होने पर सेवा निधि पैकेज

अग्निपथ रिक्रूटमेंट योजना के अंतर्गत चार साल की सेना के बाद जो 75 प्रतिशत सैनिक बाहर होंगे, उन्हें सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा। यह 11-12 लाख रुपए का पैकेज आंशिक तौर पर सैनिकों के ही मंथली कंट्रीब्यूशन से फंड किया जाएगा। इसके अलावा उनको मिले स्किल सर्टिफिकेट और बैंक लोन के जरिए उन्हें दूसरा कॅरियर शुरू करने में मदद की जाएगी।

Tags:    

Similar News