राहुल के बीच 9 मीटर की दीवार: अब उतरेगी रेस्क्यू टीम, SECL से पहुंची एक्सपर्ट्स की टीम; कई आधुनिक उपकरण भी लेकर आए ताकि न धंसे मिट्टी

Mission Save Rahul- अब अंतिम ऑपरेशन की तैयारी, इसलिए सारे संसाधन जुटाए गए।

Update: 2022-06-12 12:12 GMT

जांजगीर, 12 जून 2022। राहुल को बचाने के लिए अब लास्ट ऑपरेशन कुछ ही देर में शुरू होगा। अब तक 61.5 फीट की गहराई हो चुकी है। राहुल अब 9 मीटर दूर है। रेस्क्यू टीम नीचे उतरेगी। इसके लिए SECL की स्पेशल टीम आई है, जो अंडरग्राउंड खदान में होने वाली दुर्घटनाओं की एक्सपर्ट है। कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला ने SECL के अधिकारियों के साथ सुरंग के लिए काम शुरू करने बात की है।


पिहरिद गांव में 80 फीट गहरे गड्ढे में फंसे 10 साल के राहुल साहू को बचाने के लिए अब अंतिम कवायद शुरू होगी और इस बार में राहुल को गड्ढे से बाहर निकाल लिया जाएगा। जिला प्रशासन ने आपात चिकित्सा की व्यवस्था कर ली है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित डाक्टरों की टीम मौजूद है। ऑक्सीजन के पर्याप्त सिलेंडर रखे गए हैं। फायर ब्रिगेड भी मौजूद है।

इस बार कोई कमी न रहे इसलिए अतिरिक्त जेसीबी, पोकलेन व हाइवा भी मंगाए गए हैं। कोरबा, झारखंड से भी खदान एक्सपर्ट और कई मशीनें ड्रिल और अन्य कार्य के लिए मंगाई गई है। एसईसीएल खदान कुसमुंडा और मानिकपुर, मनेन्द्रगढ़ से रेस्क्यू टीम भी पहुंची हुई है। अंडरग्राउंड खदान में अचानक होने वाली दुर्घटनाओं के समय राहत और बचाव करने वाली यह टीम कई उपकरणों के साथ पहुंची हुई है और प्रशासन के निर्देशन में काम कर रही है।

ऑफिसर इंचार्ज जी पी शुक्ला कुसमुंडा खदान रेस्क्यू स्टेशन कोरबा के नेतृत्व में 10 सदस्यीय टीम मौजूद है। मनेन्द्रगढ़ खदान से श्रीकांत राव भी रेस्क्यू के लिए हैं। इन टीम के सदस्यों ने खदान में अचानक ऊपर की छत को धंसने से बचाने, गैस रिसाव को रोकने जैसे कार्य किया हुआ है।

Tags:    

Similar News