16 करोड़ 40 लाख का घोटाला, एनजीओ संचालिका गिरफ्तार, महिला के खाते में ढ़ाई करोड़ रूपए हुये थे ट्रांसफर...

Update: 2022-08-10 07:26 GMT

रायपुर। एक्सिस बैंक में मंडी बोर्ड के खाते से 16 करोड़ 40 लाख रूपए के घोटाले मामले में एनजीओ की संचानिका दीपा वर्मा को गिरफ्तार किया गया। महिला के खाते में ढाई करोड़ रूपए बैंक के माध्यम से ट्रांसफर किये गये थे। ठगी की शिकायत के बाद से आरोपिया फरार थी, जिसकी तलाश मुजगहन थाना पुलिस कर रही थी। फिलहाल महिला को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

जानिए क्या था पूरा मामला

मंडी बोर्ड ने करीब 60 करोड़ की राशि एक्सिस बैंक ने 5.60 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर फिक्स डिपॉजिट कराई थी। इस संबंध में 11 मई को बोर्ड के लेखाधिकारी ने सहमति दी थी। इसके बाद एमडी के पास प्रस्ताव भेजा गया। एमडी भुवनेश यादव ने 20 मई को प्रस्ताव पर सहमति दी थी। इस तरह तीन अलग-अलग आदेश के जरिए 20 करोड़, 10 और 30 करोड़ की राशि एक्सिस बैंक में जमा कराई गई। इस बीच मंडी बोर्ड के अधिकारियों को बोर्ड के खाते की राशि फर्जी तरीके से निकालने की खबर मिली।

एमडी भुवनेश यादव को को जब मंडी बोर्ड के लेखाधिकारी और एडिशनल एमडी की ओर से गड़बड़ी की सूचना दी गई तो तत्काल एक्सिस बैंक डूंडा शाखा के मैनेजर को तलब किया। यह 14 जून की बात थी। इसके बाद जब स्टेटमेंट चेक किया गया, तब 10 करोड़ व 20 करोड़ के एमडी बनाए जाने के साथ अनाधिकृत व फर्जी हस्ताक्षर से करीब 16 करोड़ 40 लाख 12 हजार 655 रुपए निकालने का खुलासा हुआ।

इसके बाद एक्सिस बैंक के क्लस्टर हेड बी आनंद ने मुजगहन थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। इस खाते से सतीश वर्मा और चंद्रभान सिंह ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर फर्जी तरीके से चेक बुक जारी कराया और 16 करोड़ 40 लाख रुपये अलग-अलग शहरों के बैंक खातों में ट्रांसफर करवा लिए थ। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अब तक रायपुर व दुर्ग से 5, हैदराबाद से 2 और बैंगलोर से एक आरोपी को गिरफ्तार किया था। वहीँ एस मामले में मुख्य आरोपी फरार है जिसकी तलाश पुलिस कर रही है।


Tags:    

Similar News