शिक्षक तबादला नीति: इस राज्य में तबादला नीति में संशोधन पर CM की मुहर, अब एक स्कूल में इतने साल तक ही रह पाएंगे शिक्षक

70 हजार शिक्षकों के तबादले होंगे। इस नीति के तहत अब शिक्षक ब्लाक वाइज स्कूल चुन सकेंगे...

Update: 2023-07-21 07:41 GMT

चंडीगढ़। शिक्षक तबादला नीति के नए ड्राफ्ट पर सीएम मनोहर लाल खट्टर ने मोहर लगा दी है। अब आने वाले सप्ताह में होने वाली कैबिनेट मीटिंग पर इस प्रस्ताव को पारित कर दिया जाएगा। प्रस्ताव पारित होने के बाद करीब 70 हजार शिक्षकों के तबादले होंगे। इस नीति के तहत अब शिक्षक ब्लाक वाइज स्कूल चुन सकेंगे। पंचायती राज्य सिस्टम के तहत ही शिक्षा विभाग में कुल 143 शिक्षा ब्लाक होंगे। एक शिक्षक एक स्कूल में पांच साल से ज्यादा समय तक नहीं रह सकेंगे।

बताया जा रहा है कि जुलाई में प्रस्ताव पारित होने के बाद जुलाई माह तक तबादला ड्राइव शुरू किया जाएगा और अगस्त तक इसे पूरा भी कर लिया जाएगा।

बता दें कि 2016 में शुरू हुई शिक्षक तबादला नीति में अनेकों खामियां पायी गई थी। तमाम शिक्षक संगठनों ने इसकी शिकायत भी की थी। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री ने संगठनों के साथ कई बैठके की । बैठक में सुझाव आये। नई नीति में एक शिक्षक को तीन ब्लाक चुनने का विकल्प दिया गया। अब इसी आधार पर ही तबादला किया जाएगा। इन तबादलों में उन शिक्षकों को शामिल किया जाएगा, जिनके पिछले समय काफी दूर तबादले हो गए थे।

तबादला नीति में उन अध्यापकों के तबादले होने हैं, जो एक स्थान पर पांच साल से अधिक बैठे हैं या फिर जो अध्यापक अपने तबादले के इच्छुके हैं। साथ ही नई नीति में एक और अहम संशोधन किया गया है। अब नार्मेलाइजेशन पूरे राज्य के हिसाब से नहीं बल्कि ब्लॉक के हिसाब से होगा।

Full View

Tags:    

Similar News