NEET UG RESULT CG:- छतीसगढ़ के होनहारों ने दिखाया दम, सभी की प्राथमिकता एम्स में एडमिशन, बोले निरंतरता ही सफलता की कुंजी

Update: 2023-06-14 16:38 GMT

रायपुर। कल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट- यूजी प्रवेश परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिए है। देशभर के मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए 7 मई को परीक्षा ली गई थी। जिसके लिए कल रात जारी हुए नतीजों में छत्तीसगढ़ के होनहारों ने भी दम दिखाया है। छत्तीसगढ़ के सलेक्ट होने वाले किशोरों की प्राथमिकता में एम्स रायपुर है। एम्स में एडमिशन लेकर अधिकतर किशोर एमबीबीएस की पढ़ाई करने की ओर रुझान दिखा रहे हैं। सभी अभ्यर्थियों के अनुसार निरंतरता ही सफलता की कुंजी है।

छत्तीसगढ़ के स्टेट टॉपर रायपुर के सारांश पटेल बने हैं। सारांश को यह सफलता अपने पहले प्रयास में ही बिना ड्राफ्ट लिए हुए मिली है सारांश के पिता शंकर लाल पटेल रेलवे में इंजीनियर है वही सारांश का भाई सानिध्य पटेल रायपुर एनआईटी से बीटेक कर रहा है। सारांश के पिता व भाई ने सारांश को पढ़ाई के लिए काफी प्रेरित किया। सारांश के भाई ने फिजिक्स, केमिस्ट्री विषयों में सारांश की डॉउट क्लियर करने में काफी हेल्प की। सारांश ने इस साल 12वीं की परीक्षा दिलाने के साथ ही नीट में भी अपना स्थान बनाया। सारांश को 720 में से 690 अंक मिले हैं। और उसका ऑल इंडिया रैंक 824 हैं।

इसके साथ ही बिलासपुर के सिद्धार्थ यादव को 720 में से 670 मार्क्स मिले है। उनका ऑल इंडिया रैंक 2792 है। सिद्धार्थ ने भी सफलता 12वीं बोर्ड के साथ ही हासिल की है। वे सीबीएससी बोर्ड के स्टूडेंट थे। कुछ दिनों पहले 12वीं बोर्ड के जारी हुए नतीजों में सिद्धार्थ को 93.6% मिले हैं। वही सिद्धार्थ के 10 वीं में 92% मार्क्स आए थे। सिद्धार्थ के पिता सुरेंद्र यादव एलआईसी में कैशियर है। सिद्धार्थ बताते हैं कि उन्होंने कोचिंग के अलावा 8 से 10 घंटे तक के पढ़ाई की है। सिद्धार्थ का कहना है कि इस परीक्षा के लिए निरंतरता ही सफलता की कुंजी है। जैसे ही वे दसवीं बोर्ड पास हुए थे उन्होंने नीट की तैयारी शुरू कर दी थी। 11 वीं में रहने के दौरान भी वे 8 से 10 घंटे पढ़ते थे और 12 वीं में आने के दौरान भी 8 से 10 घंटे पढ़ते थे।

सिद्धार्थ के अनुसार उसके पापा ने उसे मेडिकल क्षेत्र में जाने के लिए प्रेरित किया। सिद्धार्थ दो भाइयों में छोटा है। सिद्धार्थ ने फिजिक्स में सबसे अधिक मेहनत की थी। हालांकि उन्हें केमिस्ट्री में सबसे अधिक नंबर मिले है। सिद्धार्थ बताते हैं कि टीचर्स के मार्गदर्शन के अनुसार वे तैयारी करते रहे और उन्हें प्रथम प्रयास में ही बिना ड्रॉप लिए सफलता मिल गई। तैयारियों में सिद्धार्थ के शिक्षक अनुराग शर्मा की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही, जिन्होंने तैयारी के प्रत्येक कदम में सिद्धार्थ का साथ दिया और कोई भी डाउट होने पर उसे तुरंत क्लियर किया। सिद्धार्थ के अनुसार उनके शिक्षक अनुराग सर व अन्य शिक्षकों के सही मार्गदर्शन के चलते ही वे सही दिशा में मेहनत कर सफलता हासिल कर पाए।

रायगढ के ट्विंकल स्टार स्कूल के छात्र अधियाश शर्मा ने ऑल इन्डिया लेवल पर आयोजित नीट यू जी 2023 मे अपनी सफलता हासिल करते हुये 720 अंक मे 612 अंक लाकर अपना स्थान मेडिकल कॉलेज के लिए सुरक्षित किया है।

रायपुर की आस्था सचदेव ने 720 में से 653 अंक प्राप्त किया है। आस्था को यह सफलता दूसरे प्रयास में मिली है। पहले प्रयास में सलेक्शन नही होने पर उन्होंने ड्राप लेकर तैयारी की थी। आस्था के अनुसार डॉक्टर बनने के सपने को लेकर पिछले साल सफलता नही मिलने पर उन्होंने बिना निराश हुए इस साल फिर से ड्रॉप लेकर तैयारी की। उन्होंने इस दौरान तैयारी के लिए सेल्फ स्टडी के अलावा कोचिंग भी ली थी।

Full View

Tags:    

Similar News