CG: School Education News–Board Exam: रिजल्‍ट का स्‍ट्रेस: तनाव से उबारने स्‍कूल शिक्षा विभाग ने बच्‍चों के लिए जारी किया टोल फ्री नंबर, पालकों की भी होगी काउंसलिंग

School Education News:Board Exam: बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे घोषित होने के बाद विद्यार्थियों में होने वाले तनाव को दूर करने स्कूल शिक्षा विभाग पालकों के साथ मीटिंग करने जा रहा है। स्ट्रेस दूर करने के लिए काउंसलिंग करने के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किए गए हैं।

Update: 2024-04-26 14:56 GMT

CG: School Education News–Board Exam: रायपुर। परीक्षा परिणाम से विद्यार्थियों काे होने वाले  तनाव को दूर करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने पहल की है। स्कूल शिक्षा विभाग इसके लिए पेरेंट्स टीचर मीटिंग आयोजित करने जा रहा है। विद्यार्थियों को तनाव से उबरने के परामर्श के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने इसके निर्देश जारी किए है।

राज्य सरकार द्वारा पालक–शिक्षक बैठक समय समय पर लिए जाने के लिए प्राथमिकता तय की है। आने वाले समय में विभिन्न बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी किए जाने है। परिणाम आने के बाद अपेक्षा अनुरूप परिणाम नहीं होने पर तनाव में आकर गलत कदम उठा लेते है। परीक्षा परिणामों को लेकर कई बार पालकों में भी नकारात्मक भूमिका सामने आई है। इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि छात्रों तथा पालकों को जागरूक करने हेतु दक्षता विकास प्रशिक्षण मीटिंग आयोजित किया जाए ताकि किसी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सार्थक प्रयास किया जा सके। इस मीटिंग में माता-पिता तक यह बात पहुंचाई जाएगी कि परीक्षा परिणाम आशाअनुरूप नहीं होना जीवन का कोई अंतिम परिणाम नहीं है। कई ऐसे उदाहरण सामने है जिन्होंने शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया पर वे जीवन के अन्य क्षेत्रों में अत्यंत सफल रहेंगे और लोगों के प्रेरणा स्रोत भी बने हैं।

मीटिंग में जागरूकता एवं सकारात्मक माहौल बच्चों और पालकों के मध्य लाया जाएगा जिससे पालक बच्चों पर कोई अनावश्यक दबाव न बनाएं और ना ही नकारात्मक प्रतिक्रिया दे। तनाव ग्रस्त बच्चों में दिखने वाले लक्षण जैसे गुमसुम रहना, किसी काम में मन ना लगना, चिड़चिड़ापन, भूख नहीं लगना आदि इन तत्वों के आधार पर समुचित निगरानी व्यवस्था कर सतर्कता बरतने को कहा जायेगा।

इस महत्वपूर्ण कार्य में बोर्ड कक्षाओं के शिक्षकों , पालकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानिनों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं अन्य शासकीय अमले का सहयोग लेना है। यदि किसी भी विद्यार्थी में तनाव के लक्षण दिखे और परामर्श की आवश्यकता प्रतीत हो तो छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर के टोल फ्री नंबर 18002334363 पर एक मई से 15 मई तक सुबह साढ़े दस से पांच तक) तथा मानसिक स्वास्थ्य हेल्प लाइन टेलीमानस टोल फ्री नंबर 14416 पर 24*7 संपर्क कर निशुल्क परामर्श प्राप्त कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News