CBSE में अंश पाराशर ने हासिल किया 90% अंक, प्रदेश में CLAT में थी 12वीं रैंकिंग

Update: 2023-05-12 17:40 GMT

रायपुर. राजधानी के अंश पाराशर ने CLAT-23 (कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट) में छत्तीसगढ़ में बारहवां और देशभर में 1140 स्थान हासिल किया है. अंश ने सीबीएसई 12th की परीक्षा से पहले CLAT की परीक्षा दिलाकर यह उपलब्धि हासिल की है. सीबीएसई में उन्हें 90% अंक मिले हैं. अंश ने हर दिन 6-8 घंटे पढ़ाई कर यह उपलब्धि हासिल की है. इस दौरान वे सोशल मीडिया से दूर रहे और पूरा फोकस पढ़ाई में किया.

कृष्णा पब्लिक स्कूल डुंडा के हर्ष पाराशर के पिता जज हैं. उनकी माता शिक्षिका हैं. उनका प्रभाव पड़ा, लेकिन उन्होंने पढ़ाई में अपनी रणनीति बनाई. उन्होंने हर दिन 6-8 घंटे पढ़ाई के लिए समय तय किया. हालांकि वे लगातार पढ़ने के बजाय 40 मिनट की पढ़ाई के बाद 5 मिनट वॉक करते थे. इस तरह जो भी पढ़ाई की है, वह याद रहता है. साथ ही, अगले चैप्टर के लिए दिमाग तरोताजा हो जाता है.

अंश पाराशर ने बताया कि 12वीं बोर्ड परीक्षा की पढ़ाई के साथ-साथ CLAT जैसी परीक्षा की भी तैयारी आसान नहीं थी. इसके लिए उन्हें कठिन परिश्रम करना पड़ा. साथ ही, उन्हें मई 2022 में एक सर्जरी से गुजरना पड़ा, जिसके कारण मई माह से जुलाई 2022 तक उनकी तैयारी प्रभावित हुई. हालांकि अंश ने यह दृढ़ निश्चय किया था कि वे परीक्षा में उन्हें अच्छे नंबर लाएंगे. प्रतिकूल परिस्थितियों में भी पॉजिटिव रहकर संयम से काम लेकर अगस्त से उन्होंने अपनी 12वीं की पढ़ाई के साथ साथ CLAT के लिए प्रतिदिन 6 से 8 घंटे मेहनत कर यह मुकाम हासिल किया.

इससे पहले वे कक्षा 5वीं में 98% , कक्षा 8वीं में 97% और 10वीं में 95% नंबर लाकर अपनी लगन और संघर्ष का लोहा मनवा चुके हैं. फिलहाल वे नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में 5 साल लॉ की पढ़ाई पूरी करेंगे. इस दौरान वे यूपीएससी की तैयारी करेंगे. उनकी इच्छा अखिल भारतीय सेवा में जाने की है.

Tags:    

Similar News