बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश सहित इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, गरजेंगे बादल, चलेगी आंधी...

Rain Alert:

Update: 2024-06-11 07:56 GMT

Rain Alert: देश के कई प्रदेशों में भीषण गर्मी व लू का कहर अभी भी जारी है। जला देने वाली गर्मी के बीच बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटो के दौरान गोवा, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक,  केरल, छत्तीसगढ़, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीँ, राज्य के कुछ हिस्सों में तेज गर्मी और लू चलने की भी संभावना है, जबकि कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश और तेज हवाएं चलेंगी।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, आज 11 जून को उत्तरी अरब सागर के अधिक भागों, दक्षिण गुजरात के कुछ भागों और महाराष्ट्र के कुछ और भागों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में पश्चिमी विक्षोभ, जिसकी पहुँच औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, अब लगभग 72 डिग्री पूर्व से अक्षांश 30° उत्तर के उत्तर में चल रहा है।

उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। मराठवाड़ा और उसके आसपास के इलाकों में एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पूर्वोत्तर असम के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक द्रोणिका उत्तर-पश्चिम बिहार से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और दक्षिण असम से होते हुए नागालैंड तक फैली हुई है। यह कतरनी क्षेत्र समुद्र तल से 3.1 से 5.8 किलोमीटर ऊपर लगभग 18 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर बना हुआ है।

इन राज्यों में होगी भारी बारिश 

अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण कोंकण गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तटीय कर्नाटक और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, सिक्किम और पश्चिमी असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में लू का अलर्ट 

विदर्भ, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और दक्षिणी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है। गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में लू चल सकती है।

Full View


Tags:    

Similar News