Arvind Kejriwal: सीएम अरविंद केजरीवाल फिर पहुंचे जेल, सुप्रीम कोर्ट ने प्रचार के लिए दी थी अंतरिम जमानत...

Arvind Kejriwal:सीमए केजरीवाल ने रविवार की दोपहर तिहाड़ जेल में सरेंडर कर दिया....

Update: 2024-06-02 12:28 GMT

kejriwal

Arvind Kejriwal: दिल्ली। सीमए केजरीवाल ने रविवार की दोपहर तिहाड़ जेल में सरेंडर कर दिया। इससे पहले केजरीवाल राजघाट और हनुमान मंदिर पहुंचे थे। यहां पर दर्शन के बाद सीधे दफ्तर में पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। दिल्ली सीएम केजरीवाल को 10 मई को लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा दी गई अंतरिम जमानत की अवधि समाप्त होने पर अरविंद केजरीवाल आज तिहाड़ जेल पहुंचे और आत्मसमर्पण किया। कोर्ट ने उन्हें 2 जून को तिहाड़ जेल में सरेंडर करने कहा था।

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने सीएम केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने के लिए 21 दिन की अंतरिम जमानत दी थी और उन्हें 2 जून को सरेंडर करने का निर्देश दिया था। सुप्रीम कोर्ट का कहना था कि केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं और राष्ट्रीय दल के नेता हैं। उनका कोई आपराधिक रिकॉर्ड भी नहीं रहा है। ना ही वे समाज के लिए खतरा हैं। अंतरिम जमानत चुनावी कैंपेन के लिए दी जा रही है। 1 जून को आखिरी चरण की वोटिंग थी। मैं आज इसलिए जेल नहीं जा रहा कि मैंने कोई भ्रष्टाचार किया है। मैं इसलिए जेल जा रहा हूं क्योंकि मैंने तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाने की ज़ुर्रत की है। सीएम केजरीवाल बोले, आम आदमी पार्टी उतनी जरूरी नहीं है, यह सेकेंडरी है। हमारे लिए देश बचाना जरूरी है।

जेल में सरेंडर करने से पहले सीएम केजरीवाल ने पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की थी। इस दौरान अपने संबोधित में कहा, “मेरे से लिखवा लो सारे एग्जिट पोल फर्जी हैं। एक एग्जिट पोल वाले ने राजस्थान में 25 में से 33 सीटें बीजेपी को दे दीं।”उन्होंने आगे कहा, “ऊपर से आया होगा बीजेपी को ज्यादा सीटें देनी है तो उसने कहा मोदी जी क्या याद रखोगे आप भी… आपको 25 में से 33 दे दी।” अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि पूरा का पूरा एग्जिट पोल फर्जी है। असली मुद्दा यह है इनको गिनती से तीन दिन पहले फर्जी एग्जिट पोल करने की क्या जरूरत थी यह समझने वाली बात है। उन्होंने कहा, “मेरे को भी समझ नहीं आया, कई सारे लोगों की कई सारी बातें चल रही है।

वहीँ, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सरेंडर पर दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि हम सीएम अरविंद केजरीवाल को 21 दिन की अंतरिम जमानत देने के लिए सुप्रीम कोर्ट का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं। उन्होंने चुनाव प्रचार किया और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अपना योगदान दिया।

बता दें, सुप्रीम कोर्ट का कहना था कि ईडी ने यह सही फैक्ट उठाया कि केजरीवाल को गिरफ्तार करने से पहले उन्होंने 9 बार नोटिस जारी किए थे। मगर वो पेश नहीं हुए. यह केजरीवाल से जुड़ा नकरात्मक पहलू है, मगर एक पहलू यह भी है कि केजरीवाल दिल्ली के सीएम हैं और राष्ट्रीय राजनीतिक दल के नेता हैं। इसमें कोई संशय नहीं है कि उन पर लगे आरोप गंभीर हैं, लेकिन अभी उन्हें दोषी करार नहीं दिया गया है।

Tags:    

Similar News