Sakti News: CG के 16 साल के लड़के का UP में चलती ट्रेन से अपहरण, फिर सक्ती पुलिस ने ऐसे पकड़ा पांच किडनैपर को...

Sakti News:छत्तीसगढ़ की सक्ती पुलिस ने मेरठ में हुये अपहरण मामले में नाबालिग को अपहरणकर्ताओं के चंगुल से छुड़ा लिया है

Update: 2024-09-27 08:02 GMT

Sakti News: सक्ती। छत्तीसगढ़ की सक्ती पुलिस ने मेरठ में हुये अपहरण मामले में नाबालिग को अपहरणकर्ताओं के चंगुल से छुड़ा लिया है। अपहरणकर्ताओं का शातिर गिरोह बच्चों को ट्रेन से किडनैप कर उनकी तस्करी करता था। सक्ती पुलिस ने मेरठ का केस होने के बाद भी पीड़ित परिवार की शिकायत पर शून्य में अपराध दर्ज कर गिरोह में शामिल पांच आरोपियों को पकड़ा है। सभी किडनैपर यूपी के रहने वाले है।

जानिए घटनाक्रम

दरअसल, सक्ती जिले के ग्राम डोमाडीह हसौद निवासी जगदीश केवट के द्वारा थाना हसौद में सूचना दी कि उसका 16 वर्षीय छोटा बेटा अपने बड़े भाई जयश्री केंवट के साथ 15/09/24 को उत्कल एक्सप्रेस से हरिद्वार कमाने जा रहे थे। रास्ते में मेरठ से चार अज्ञात व्यक्ति ट्रेन में चढ़े थे जो सकौती स्टेशन में गाड़ी धीमे होने से सूचक के नाबालिग छोटे बेटे को ज़बरदस्ती ट्रेन से उतारकर अपहरण कर ले गये।

मामले में बड़े बेटे जयसिंग केवट का मदद मंगाते हुए सोशल मीडिया में वीडियो वायरल हुआ था, जिस पर त्वरित संज्ञान लेते हुए बिलासपुर रेंज आईजी संजीव शुक्ला के निर्देशन पर एसपी अंकिता शर्मा द्वारा जयश्री केवट से संपर्क कर घटना के सम्बन्ध में जानकारी ली गई। जिसके बाद  तत्काल टीम गठित कर परिजनों के साथ मेरठ उत्तर प्रदेश रवाना हुए। साथ ही घटना स्थल मेरठ क्षेत्र का होने पर भी गुम बालक के परिजनों को स्वयं थाना बुला कर धारा 137(2),3(5) भारतीय न्याय सहिता में zero / शून्य पर FIR कर जीआर पी ग़ाज़ियाबाद के मेल आईडी में जानकारी भेजी गई। जिस पर संज्ञान लेते हुए जीआरपी के द्वारा जीरो FIR से अपराध पंक्तिबद्ध किया गया।

मेरठ पुलिस का सहयोग मिला

एसपी सक्ति गुम बालक को ढूँढने निरंतर एसपी मेरठ के संपर्क में रहीं, जिन्होंने पूरा सहयोग किया। सक्ति पुलिस की टीम घटना स्थल पहुँच कर मेरठ सिटी जीआरपी तथा स्थानीय पुलिस की संयुक्त टीम के द्वारा अपहृत तथा आरोपियों की पता साज़ी के लिए योजना बनायी गई। घटना स्थल के आस पास के लगभग 100 किलोमीटर के दायरे में सीसीटीवी फुटेज चेक किया गया और घटना का प्रत्यक्षदर्शी जय श्री केवट को स्टेशन में आरोपियों, संदेहियों की पहचान हेतु सिविल ड्रेस में पुलिस टीम के साथ में रखा गया, जिसके द्वारा घटना में शामिल एक आरोपी रोहित सिंह की पहचान कर ली गई। सक्ती पुलिस ने बीना देरी किये घेरा बंदी कर आरोपी को पकड़ा गया। अन्य आरोपी अंधेरे का फ़ायदा उठा कर भाग निकले।

बच्चे किडनेप कर तस्करी

पकड़े गये आरोपी से कड़ाई से पूछताछ कर अन्य आरोपी गौरव सिंह ,सिद्धार्थ चौधरी एवं शिवम राणा को पृथक से घेरा बंदी करके पकड़ा गया तथा आरोपियों की निशान देही पर यूपी के गौराला थाना पुलिस की मदद से ग्राम खेड़ीटप्पा मे आरोपी राहुल उर्फ मोनू के घर से अपहृत बालक को 25 सितम्बर को बरामद किया गया।

मामले में जीआरपी मेरठ सिटी में अपराध क्रमांक 48/24 दर्ज कर धारा-137(2),3(5),111,140(4),145,146 BNS के तहत आरोपियों के विरुद्ध अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।

आरोपियों के नाम

1- रोहित सिंह ,पिता -उपेन्द्र सिंह ,27 वर्ष , निवासी- मुबारिकपुर ,थाना -मवाना ,जिला-मेरठ उत्तरप्रदेश

2- गौरव सिंह, पिता -नारायण सिंह, 28 वर्ष ,निवासी- गड़िना ,थाना -फलावदा ,जिला-मेरठ उत्तरप्रदेश

3- सिद्धार्थ चौधरी ,पिता -रवींद्र चौधरी ,29 वर्ष ,निवासी- मीरापुर खुर्द ,थाना -खतौली ,जिला- मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश

4- शिवम राणा पिता -सचिन्द्र ,25 वर्ष, निवासी -मीरापुर खुर्द ,थाना-खतौली, जिला-मुजफ्फरनगर,उत्तर प्रदेश

5- राहुल उर्फ मोनू,पिता-किरणवीर ,40वर्ष, निवासी-खेड़ीटप्पा, थाना-गौराला, जिला-मेरठ,उत्तर प्रदेश।

संयुक्त टीम 

सक्ति पुलिस जिसमें ASI सुकुल सिंह, प्रधान आरक्षक संजय शर्मा आरक्षक लक्ष्मी नारायण पटेल थाना हसौद टीम के सभी सदस्यों उनकी मेहनत, लगन और कर्तव्य निष्ठा के लिए सम्मानित और पुरस्कृत किया जाएगा

थाना गौराला पुलिस व मेरठ की स्थानीय पुलिस की भूमिका सराहनीय रही।

Tags:    

Similar News