एक्जिट पोल नंबर 1: छत्तीसगढ़ सिविल सोसाइटी का एग्जिट पोल निकला सटीक, देशभर से मिल रही है बधाइयां

Update: 2023-12-06 14:18 GMT

रायपुर। विगत दिनों पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव संपन्न हुए। सबसे दिलचस्प एवं रोमांचक मुकाबला छत्तीसगढ़ में माना जा रहा था तथा छत्तीसगढ़ के चुनाव के नतीजे पर पूरे देश की नजर बनी हुई थी।

विभिन्न मीडिया हाउस एवं एग्जिट पोल एजेंसी का मानना था की मुकाबला कांटे का होगा। देशभर के ओपिनियन पोल एवं एग्जिट पोल कांग्रेस को बहुमत मिलने की प्रबल संभावना जता रहे थे और बीजेपी की हार निश्चित दिखा रहे थे।


छत्तीसगढ़ सिविल सोसाइटी ने पहली बार रिजल्ट के पूर्व अपना एग्जिट पोल जारी किया तथा यह दावा किया था की 3 तारीख को बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलेगा एवं उनकी 55 से 56 सीट आएंगी। यह एग्जिट पोल 30 नवंबर को छत्तीसगढ़ सिविल सोसाइटी के संयोजक डॉक्टर कुलदीप सोलंकी ने अपने ट्विटर अब X (एक्स) हैंडल पर रिलीज भी कर दिया गया था।

काफी मिली जुली प्रतिक्रियाएं आई किंतु छत्तीसगढ़ सिविल सोसाइटी ने 90 सीटों का सीटवार संभावित परिणाम भी जारी किया। विश्लेषण के मुख्य बिंदु कवर्धा, साजा एवं चित्रकोट में बीजेपी की एकतरफा जीत की भविष्यवाणी थी।


3 दिसंबर को जब परिणाम घोषित हुए तो बीजेपी ने लैंड स्लाइड जीत हासिल की एवं उन्हें 54 सीट प्राप्त हुई। परिणाम आते ही छत्तीसगढ़ सिविल सोसाइटी को उसके अभूतपूर्व आंकलन के लिए देशभर से लगातार बधाइयां मिल रही है। प्रसिद्ध समाजसेवी डॉ रतन शारदा जी ने X पर बधाइयां दी।

उन्होंने लिखा 'छत्तीसगढ़ की एक छोटी सी सिविल सोसाइटी ने जो काम किया वह बड़े-बड़े मीडिया हाउस नहीं कर पाए। शुरू में तो मुझे सिविल सोसाइटी के आकलन पर विश्वास नहीं था किंतु आज मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि पूरे देश के सेफोलॉजिस्ट चुनावी नतीजे के बाद छत्तीसगढ़ सिविल सोसाइटी से संपर्क करेंगे।'

टाइम्स नाउ के वरिष्ठ संपादक जेवीसी श्रीराम ने भी सिविल सोसाइटी के आकलन की प्रशंसा की और तारीफ में लिखा है 7 दिनों तक छत्तीसगढ़ में घूमने के बावजूद वह इतना अच्छा आकलन नहीं कर पाए थे जितना सटीक एग्जिट पोल छत्तीसगढ़ सिविल सोसाइटी ने दिया है।

Tags:    

Similar News